PM Kisan 13th Installment Release Date 2023 : PM Kisan की 13वी किस्त के पैसे आना शुरू, यहाँ से चेक करे अपने पैसे

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

PM Kisan 13th Installment Release Date 2023: देश के गरीब किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के तहत, सरकार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। किसानों को हर साल छह हजार 6 हजार रुपये की यह आर्थिक सहायता हर साल तीन किश्तों के जरिए किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। प्रत्येक किश्त के तहत गरीब किसानों को 2 हजार रुपये दिए जाते हैं। अब तक केंद्र सरकार कुल 12 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 17 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में किसानों के खाते में 12वीं किस्त जारी की थी. ऐसे में देशभर के कई किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त कब तक जारी कर सकती है।

यह भी पढे : Earn Money Online : ऑनलाइन पैसे कमाना अब हुआ आसान, यह एप कमाकर देगा आपको हररोज 1000 रुपए

PM Kisan 13th Installment

पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इसकी शुरुआत 1 दिसंबर 2018 से हुुुई थी। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 6 हेक्टेयर / प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि / स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवार होंगे।

योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। राज्य सरकार और केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करते हैं जो योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं। PM Kisan Samman Nidhi के तहत मिलने वाला फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में DBT (Direct Bank Transfer) के जरिए स्थानांतरित किया जाता है। इस लेख के जरिए हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़ी Latest Updates जैसे PM Kisan Yojana Installment, PM Kisan eKYC, PM Kisan Status आदि सभी सूचनाएं प्रदान करेंगे।

PM Kisan 13th Installment – विवरण

लेख का नाम PM Kisan List 2023 Beneficiary List
योजना का नामPradhan Mantri Samman Nidhi Yojana
विभाग Department Of Agriculture and Farmer Welfare
श्रेणी Government Scheme
किस्त 11
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

PM Kisan Latest Update

हाल ही में कृषि मंत्रालय के मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा के एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएमकिसान) के तहत लाभार्थियों की संख्या पहली अवधि (दिसंबर 2018 मार्च 2019) में 3.16 करोड़ से बढ़कर 11वीं अवधि (अप्रैल 2022 – जुलाई 2022) में 10.45 करोड़ हो गई है, इसके साथ ही और भी कई जानकारियां इस लिखित उत्तर में दी गई है जिसे आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान सूची 2023 लाभार्थी सूची पात्रता

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों की सूची में निम्नलिखित जानकारी दी जाएगी: इन कॉलम में दर्ज डेटा सटीक होना चाहिए। यदि उन्हें प्रदान किए गए नाम या पते में कोई त्रुटि या चूक का पता चलता है, तो उन्हें जवाबदेह पक्ष से संपर्क करना चाहिए। संघीय सरकार ने पीएम किसान सूची 2023 लाभार्थी सूची के किसानों के लिए जो नया टोल-फ्री नंबर पेश किया है, वह उन्हें सवाल पूछने और जवाब प्राप्त करने की अनुमति देता है।

यह भी पढे : MAHADISCOM भर्ती 2023: 12वीं पास पे अपरेंटिस के 140 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
  • किसान का नाम, पिता, लिंग और पता
  • किसानों को आमतौर पर प्राधिकरण द्वारा निर्धारित समय पर उनकी किस्त मिल जाती है। किसानों को अपना पैसा पाने के लिए धैर्य रखना होगा। किसान लगातार किश्तों के भुगतान में वृद्धि की मांग कर रहे हैं क्योंकि जीवन के लिए आवश्यक वस्तुओं की लागत बढ़ रही है।
  • हालांकि केवल भारतीय नागरिक ही पात्र हैं क्योंकि केंद्र सरकार इसके कार्यान्वयन की प्रभारी है। (बुनियादी)
  • लगभग 2 हेक्टेयर के भूमि क्षेत्र की आवश्यकता है। यदि आपके पास इससे अधिक है तो आप कार्यक्रम के लिए पात्र नहीं हैं।
  • आपको इसकी खेती भी करनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, आप जमीन पर फसलें उगा रहे हैं। आपकी संपत्ति (खसरा-खतौनी) के लिए एक भूमि रिकॉर्ड मौजूद होना चाहिए।
  • आपका नाम सरकारी भूमि रिकॉर्ड डेटा में भी दिखाई देना चाहिए।

पीएम किसान 13वीं किस्त की स्थिति 2023

आप आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर की मदद से पीएम किसान योजना स्थिति की जांच कर सकते हैं। पीएम किसान स्टेटस 2023 जिसमें किसान मौसम पंजीकरण स्वीकृत है या नहीं पता लगा सकते हैं इसके साथ ही यदि आप पीएम किसान भुगतान स्थिति 2023 की खोज कर रहे हैं। इसके साथ ही पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 भी उपलब्ध है जिसमें पात्र किसानों के नाम राज्य / जिलेवार उल्लिखित हैं।

पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 में पंजीकरण करने के चरण

किसान यह पूछने को तैयार हैं कि उन्हें बारहवीं किस्त का भुगतान मिला या नहीं। सरकार ने किसानों के लिए घर बैठे जांच करना संभव कर दिया है। प्रक्रिया को अंजाम देना आसान है।

यदि उन्हें पैसे के हस्तांतरण से संबंधित जानकारी की जाँच करने में परेशानी होती है, तो वे ई-मित्रा कियोस्क का भी उपयोग कर सकते हैं। ऊपर बताई गई कार्रवाइयाँ करके वे जाँच कर सकते हैं यहां हमने पीएम किसान पंजीकरण के लिए चरण दिए हैं जो आपको पीएम किसान योजना में पंजीकरण करने में मदद करेंगे।

यह भी पढे : ILBS भर्ती 2023: 10वीं पास पर विभिन्न 260 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
  • आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाने के लिए किसानों का स्वागत है। उसके बाद होम पेज के दाईं ओर स्थित फार्मर्स कॉर्नर तक स्क्रॉल करें।
  • चुनने के लिए कई आइकन हैं। कॉलम में, लाभार्थी सूची आइकन पर क्लिक करें। पीएम किसान के तहत शीर्षक लाभार्थियों की सूची एक नया पृष्ठ खोलेगी। 12वीं किस्त की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको वहां अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • किसानों की सुविधा के लिए ड्रॉपडाउन मेनू में निम्नलिखित विकल्प दिए गए हैं, और उन्हें किसानों द्वारा चुना जाना चाहिए।
  • यदि आप आवश्यक राज्य, जिला और अन्य जानकारी दर्ज नहीं करते हैं, तो कोई डेटा प्रदर्शित नहीं किया जाएगा। प्रत्येक ब्लॉक में सही भराव का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • सरकार द्वारा प्रदान की गई टोल-फ्री हॉटलाइन के माध्यम से पूछें कि क्या आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि कौन सी जानकारी दर्ज करनी है।

महत्वपूर्ण लिंक

PM किसान लिस्ट PDFयहाँ क्लिक करे
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
HomePageयहाँ क्लिक करे

Leave a Comment