पेट्रोल डीजल के दामों मे हुआ बड़ा बदलाव, टंकी फुल करवाने से पहले यहां जानें आज का रेट

पेट्रोल डीजल के दामों मे हुआ बड़ा बदलाव : महंगाई के मोर्चे पर आज भी आम लोगों के लिए राहत भरी की खबर है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में जारी गिरावट के बीच भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं।

हालांकि तेल कंपनियों ने मंगलवार (6 December 2022) को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रखी हैं। इस तरह आज लगातार 196वां दिन है जब देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सरकारी तेल कंपनियों ने आज मंगलवार 6 दिसंबर 2022 के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 196वें दिन आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी आज भी तेज की कीमतें स्थिर है।

पेट्रोल डीजल के दाम

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब पेट्रोल-डीजल के रेट करीब छह महीने से नहीं बदले हैं. देश में आखिरी बार पेट्रोल की कीमत में बदलाव 22 मई को हुआ था. केंद्र सरकार के बाद देश में कई राज्यों में तेल पर वैट कम किया गया, जिसके बाद राज्यों में भी तेल की कीमत में कमी आई.

दरअसल, तेल कंपनियां हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं और फिर नए रेट जारी करती है. सरकारी तेल कंपनी IOCL की ओर से आज का ताजा रेट जारी कर दिया गया है. आइये जानते हैं आज के लेटेस्ट रेट्स.

आंतरराष्ट्रीय बाजारों मे कच्चे तेल के दाम

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कई दिनों से क्रूड ऑयल के की कीमत में नरमी देखी जा रही है। फिलहाल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड की कीमत घटकर 78 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 85 डॉलर प्रत‍ि बैरल के करीब है।

इससे पहले 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी। उसके बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी आई थी। इसके बाद देश में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया। केंद्र की घोषणा के बाद राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा और केरल सरकार ने भी वैट में कटौती की थी।

हररोज होता है दामों मे बदलाव

आपको बता दे कि, देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत देश की सरकारी तेल कंपनियां तय कर करती है. खास बात ये है कि भारत में 21 मई 2022 के बाद से ही पेट्रोल-डीजल प्राइस में कोई खास बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है. ये नए रेट सुबह 6 बजे से ही लागू हो जाते हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं.

इन शहेरो मे हुई तेल की कीमतों मे बढ़ोतरी

  • आज सुबह गौतमबुद्ध नगर जिले में पेट्रोल 42 पैसे महंगा होकर 97 रुपये लीटर और डीजल 39 पैसे बढ़कर 90.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.
  • वहीं लखनऊ में पेट्रोल 5 पैसे महंगा हुआ और 96.62 रुपये लीटर और डीजल 5 पैसे चढ़कर 89.81 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.
  • राजधानी पटना में पेट्रोल के रेट आज सुबह 50 पैसे चढ़कर 107.74 रुपये लीटर और डीजल 47 पैसे महंगा होकर 94.51 रुपये लीटर बिक रहा है.
  • गुरुग्राम में भी आज पेट्रोल 53 पैसे महंगा हुआ और 97.80 रुपये लीटर और डीजल 51 पैसे चढ़कर 90.24 रुपये लीटर बिक रहा है.

महानगरों मे पेट्रोल डीजल की कीमत

  • दिल्ली में पेट्रोल 96.76 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 106.29 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.09 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.62 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर

Leave a Comment