राष्ट्रीय भुजिया दिन के मौके पर बनाए यह मूंग दाल के चटाकेदार पकोड़े, यह रही आसान रेसिपी

राष्ट्रीय भुजिया दिन : आज यानी 2 दिसंबर को फ्रिटर्स डे है। ये दिन पकी हुई सब्जियों, फलों या मांस को तल कर बनाए गए नाश्ते के लिए समर्पित है। फ्रिटर्स (Fritters) आमतौर पर गहरे तले हुए होते हैं और इन्हें स्नैक, मेन कोर्स या मिठाई के रूप में भी परोसा जा सकता है, तो आइए आपको फ्रिटर्स डे (National Fritters Day) के मौके पर मूंग की दाल के पकौड़े (Moong Dal Pakoda Recipe) बनाने की रेसिपी बताते हैं।

राष्ट्रीय भुजिया दिन

पकोड़े विभिन्न रूपों में आते हैं, सुगंधित बैटर में डूबा हुआ निवाला से लेकर आटे के टुकड़े भरवां या स्वादिष्ट सरप्राइज से भरा हुआ। सभी किस्मों को डीप-फ्राइड किया जाता है और डिप, ड्रिप या सीज़निंग, मिठाई या सॉस के डस्टिंग के साथ गर्म परोसा जाता है। दुनिया भर की संस्कृतियाँ किसी न किसी तरह के पकोड़े बनाती हैं। विश्वास हो सकता है कि प्राचीन रोमनों ने सबसे पहले पकोड़ों का सेवन किया था। फिर उन्होंने उन्हें यूरोप में पेश किया। आमतौर पर फल या पनीर से भरे हुए, फ्रिटर्स को स्वादिष्ट मीट, समुद्री भोजन और सब्जियों से भी भरा जा सकता है।

नेशनल फ्रिटर्स डे का इतिहास

पकोड़े पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं, हालाँकि स्पष्ट रूप से उन्हें हर जगह पकोड़े नहीं कहा जाता है। एशिया में कई किस्में हैं, जिनमें बर्मीज़ ए-क्याव भी शामिल है, जो लोकप्रिय रूप से एक समृद्ध लौकी भरने के साथ बनाया जाता है, और आमतौर पर चाय के साथ या नाश्ते के लिए परोसा जाता है। क्योंकि नाश्ते में तली हुई लौकी किसे पसंद नहीं होती? बेशक, उन्होंने इसे छोले, प्याज, ब्राउन बीन पेस्ट से भी बनाया है, बस कुछ ही नाम के लिए।

इंडोनेशिया में पकौड़ों को गोरेंगान कहा जाता है, जिनमें से सबसे लोकप्रिय पिसंद गोरिंग है, जो केले पर आधारित पकौड़े हैं। लेकिन यह आपको ब्रेडफ्रूट और शकरकंद की किस्मों को आज़माने से नहीं रोकता है। इंडोनेशिया में वे सोचते हैं कि पकोड़ों के साथ सबसे बढ़िया संगत बर्ड्स आई चिली है। जाहिरा तौर पर वे अपने पकौड़ों के साथ कुछ दिलकश मसाले का आनंद लेते हैं, लेकिन हम किसे जज करते हैं?

एक प्रकार का फ्रिटर जिसे आपने महसूस नहीं किया होगा वह तेमपुरा है। यह सही है, आपके पसंदीदा जापानी रेस्तरां से स्वादिष्ट पका हुआ और तली हुई डिश भी एक फ्रिटर माना जाता है। बेशक, अगर सभी को एक फ्रिटर बनाने के लिए कुछ बैटर और फ्राई करना है, तो क्या यह डीप फ्राइड ट्विंकी को ट्विंकी फ्रिटर बनाता है? दिमाग वाकई चकरा जाता है।

भुजिया दिन की खुशी मे मूंग दाल का भुजिया

दाल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसलिए कई घरों में हर दिन चावल और सब्जी के साथ दाल बनता ही बनता है। कई लोग मसूर का दाल, तो कई लोग अरहर का दाल या उड़द दाल का सेवन हर रोज करते हैं।

मूंग दाल पकोड़ा सामग्री

  • पीली मूंग दाल (1 कप)
  • चुटकीभर बेकिंग सोडा
  • जीरा (1 चम्मच)
  • लाल मिर्च पाउडर (1/4 टीस्पून)
  • प्याज कटी हुई (2 टेबलस्पून)
  • कसूरी मेथी (2 टेबलस्पून)
  • जरूरत के अनुसार तेल
  • नमक स्वादानुसार

मूंग दाल पकौड़ा रेसिपी

  • मूंग दाल को अच्छी तरह से धोकर पानी में 4 से 5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें।
  • करीब 5 घंटे बाद मूंग दाल को पीस लें।
  • पीसने के लिए मिक्सर में दाल, कसूरी मेथी और जीरा डालकर दरदरा पीस लें।
  • ध्यान रहे इसको दरदरा पीसना है पेस्ट नहीं बनाना है।
  • एक बाउल में दरदरा पीस

हरी धनिया चटनी रेसिपी

चटनी बनाने के लिए हरे धनिया, हरी मिर्च, टमाटर, अदरक और नमक की जरूरत होगी। चटनी तैयार करने के लिए पहले हरा धनिया और हरी मिर्च को अच्छे से धो लें। अब हरी मिर्स के पीछे का हिस्सा काट दें। इसी तरह हरा धनिया को भी सही से छांट लें। इसके बाद हरी मिर्च, थोड़ा सा अदरक, आधा टमाटर और हरा धनिया मिक्सर जार में डालें। आप चाहें तो नमक भी डाल सकते हैं, लेकिन अगर चटनी को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो इसमें नमक तभी डालें जब इस्तेमाल कर रहे हों। थोड़ा तीखा करने के लिए लाल मिर्च भी डालकर ग्राइंड कर सकते हैं। इस तरह से हरे धनियां की चटनी तैयार हो जाएगी।

Leave a Comment