LPG Subsidy को लेकर बड़ी खबर, 9.59 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा फायदा

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

LPG Subsidy : केंद्र सरकार तरह तरह की स्कीम की मदद से लोगों का ख्याल रखने की कोशिश करती है। जरूरतमंदों को सहूलियत देने की कोशिश की जाती है। इसी बीच एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को लेकर सरकार की तरफ से एक बयान सामने आया है। बताते चलें कि केंद्र सरकार ने Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) scheme का लाभ उठा सकते लाभुकों के लिए बड़ी खबर सुनाई है। सरकार ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी की घोषणा की है। इस योजना के तहत जरूरतमंदों को कम कीमत में एलपीजी गैस की सुविधा दी जाती है

LPG Subsidy News

LPG Gas Subsidy (Ujjwala Scheme): केंद्र की मोदी सरकार ने कल शुक्रवार को देश के 9.59 करोड़ पर‍िवारों को LPG गैस स‍िलेंडर पर बड़ी घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थ‍ियों को एलपीजी स‍िलेंडरों की खरीद पर 200 रुपये की सब्स‍िडी इस साल जारी रखने की घोषणा कि है। जानकारी के लिए आपको बता दे की LPG गैस सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है।

यह भी पढे : 8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब सबकी बढ़ेगी सेलेरी

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 200 रुपये प्रति रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी पीएमयूवाई के लाभार्थियों को देने को मंजूरी दी है। यह सब्सिडी प्रतिवर्ष 14.2 किलोग्राम के 12 एलपीजी सिलेंडर के लिये दी जाएगी। एक मार्च, 2023 की स्थिति के अनुसार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई ) के तहत 9.59 लाभार्थी जुड़े हुए है।

अब मिलेगा सब्सिडी का लाभ

Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur के अनुसार Ujjwala Yojana के 9.59 crore लाभुकों को 14.2 kg LPG gas cylinder पर प्रत्येक साल 200 की सब्सिडी दी जाएगी। 1 March 2023 से इसे लागू कर दिया गया है।

मई 2020 में ग्लोबल स्तर पर तेल और रिफाइंड प्रोडक्ट्स की कीमत बढ़ने और कोविड की वजह से हुई तालाबंदी की वजह से सरकार ने जनरल कैटेगरी के लिए LPG पर दी जाने वाली सब्सिडी को वापस ले लिया था. पिछले साल जब रूस ने युक्रेन पर हमला बोला था तो फ्यूल की कीमतों में एक बहुत बड़ा उछाल देखने को मिला था. फ्यूल की कीमतों में हुई इस बढ़ोत्तरी से राहत देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल 21 मई को उज्ज्वला योजना पर दिए जाने वाले सिलेंडरों पर सब्सिडी की घोषणा की थी.

यह कंपनियां देती हैं लाभ

Indian Oil Corporation Ltd. (IOCL), Bharat Petroleum Corporation Ltd. (BPCL), और Hindustan Petroleum Corporation Ltd. (HPCL) जैसी कंपनियां 22 मई, 2022 से लाभुकों को 200 रुपए की सब्सिडी का लाभ दे रही हैं। लेकिन एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण लोगों की सहूलियत के लिए सब्सिडी की सुविधा दिया जा रहा है।

PMUY सालाना औसत खपत सालान 4 स‍िलेंडर से कम

पीआईबी से म‍िली जानकारी के मुताब‍िक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थ‍ियों की सालाना एलपीजी स‍िलेंडर की खपत सालाना 4 सिलेंडर से कम है। PIB पर जारी किए गये आंकड़े के मुताबिक़ इस योजना के उपभोक्ताओं की औसत एलपीजी खपत 2019-20 में 3.01 रिफिल थी, जो 2021-22 में बढ़कर 3.68 रिफिल हो गई।

यह भी पढे : Sariya Cement New Rate : सरिया सीमेंट के दामों मे आज बड़ा बदलाव, यहाँ से जाने आजके ताजा दाम

अंतरराष्ट्रिय स्तर पर बढे LPG के दाम

इस सब्सिडी की घोषणा करने के साथ-साथ वित्त मंत्री ने पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम करके 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम करके 6 रुपये प्रति लीटर कर दिया था. भारत सरकार ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि, विभिन्न जियो-पॉलिटिकल कारणों की वजह से LPG की अंतरराष्ट्रिय कीमतों में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. इसलिए PMUY (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना) के लाभार्थियों को LPG की बढ़ती कीमतों के प्रभाव से बचाना बहुत जरूरी है.

Leave a Comment