LIC AAO भर्ती 2023: सहायक प्रशासनिक अधिकारी के विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक है, और सहायक प्रशासनिक अधिकारियों (एएओ) की भर्ती एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और मांग वाली प्रक्रिया है। एलआईसी में एएओ की स्थिति के लिए भर्ती प्रक्रिया आमतौर पर साल में एक बार होती है, और भर्ती के लिए अधिसूचना आमतौर पर एलआईसी एएओ भर्ती 2023 के लिए जनवरी के महीने में जारी की जाती है।

एलआईसी में एएओ के पद के लिए योग्यता मानदंड में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता शामिल है। उम्मीदवारों की आयु भी 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और भारतीय नागरिक होना चाहिए।

एलआईसी में एएओ के पद के लिए चयन प्रक्रिया में आमतौर पर एक लिखित परीक्षा और उसके बाद एक साक्षात्कार शामिल होता है। लिखित परीक्षा में रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स और अंग्रेजी भाषा जैसे विषयों पर बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा 17.02.2023 और 20.02.2023 को आयोजित की जाएगी, और परिणाम आमतौर पर फरवरी या मार्च में जल्द ही घोषित किए जाते हैं। मुख्य परीक्षा 18.03.2023 को आयोजित की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही साक्षात्कार प्रक्रिया और अंतिम परिणाम विवरण की घोषणा की जाएगी।

LIC AAO भर्ती 2023

एलआईसी एएओ भर्ती प्रक्रिया उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है जो बीमा उद्योग में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं। एलआईसी में एएओ की स्थिति विकास और उन्नति के अवसरों के साथ एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत करियर प्रदान करती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपरोक्त जानकारी की पुष्टि नहीं हुई है और भर्ती प्रक्रिया और तिथियां एलआईसी की आधिकारिक अधिसूचना के आधार पर परिवर्तन के अधीन हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के नवीनतम अपडेट के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए।

अंत में, एलआईसी एएओ भर्ती प्रक्रिया एक प्रतिस्पर्धी और चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है, लेकिन यह उम्मीदवारों को बीमा उद्योग में करियर शुरू करने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है। उम्मीदवार जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और एलआईसी में एएओ की स्थिति में रुचि रखते हैं, उन्हें भर्ती प्रक्रिया के अपडेट के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए।

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने नीचे उल्लिखित पदों के लिए एक विज्ञापन प्रकाशित किया है। योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक विज्ञापन देखें और इस पद के लिए आवेदन करें। आप एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी (एएओ) भर्ती (एलआईसी एएओ भर्ती 2023) के लिए आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क और आवेदन कैसे करें जैसे अन्य विवरण नीचे पा सकते हैं। नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से मारू गुजरात की जाँच करते रहें।

LIC AAO भर्ती 2023 – विवरण

भर्ती बोर्ड का नाम भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
पोस्ट सहायक प्रशासनिक अधिकारी (AAO)
पदों की संख्या 300 पद
आवेदन मोड ऑनलाइन
नोकरी स्थान पूरे भारत मे
श्रेणी सरकारी नोकरी
यह भी पढे : PM किसान मानधन योजना: किसानों को मिलेगा प्रति माह ₹3000 का पेंशन

पदों की जानकारी

शैक्षिक योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री
  • शैक्षिक योग्यता विवरण के लिए कृपया आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें।

आयु सीमा

  • न्यूनतम – 21 वर्ष
  • अधिकतम – 30 वर्ष

चयन प्रक्रिया

  • चयन एक लिखित परीक्षा / ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू पर आधारित होगा।

आवेदन कैसे करे

इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं या वे 31-01-2023 से पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की आधिकारिक साइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे आवेदन करने से पहले पूर्ण आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें।

यह भी पढे : झारखंड भीमराव अंबेडकर आवास योजना: मकान निर्माण के लिए मिलेगी 1,30,000 रुपए की आर्थिक सहाय

महत्वपूर्ण तिथिया

  • ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 15-01-2023
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 31-01-2023
  • भुगतान की अंतिम तिथि – 31 जनवरी 2023
  • परीक्षा पूर्व तिथि – 17-20 फरवरी 2023
  • मुख्य परीक्षा तिथि – 18 मार्च 2023

महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन Click Here
ऑफिशियल वेबसाइट Click Here
HomePage Click Here

2 thoughts on “LIC AAO भर्ती 2023: सहायक प्रशासनिक अधिकारी के विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी”

Leave a Comment