Garlic Health Benefits : लहसुन खाने से होते है ये चमत्कारी फायदे, जान कर उड़ जाएंगे होश

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Garlic Health Benefits : लगभग हर किचन में मौजूद लहसुन का इस्‍तेमाल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लहसून कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है प्राचीन काल से ही इस मसाले का इस्तेमाल इसके स्वास्थ्य गुणों की वजह से कई बीमारियों के इलाज के लिए एक औषधि के रूप में किया जाता रहा है। लहसुन की सबसे शक्ति इसमें पाया जाना वाला यौगिक एलिसिन है इसकी वजह से ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। यह अपनी सुंगध और स्वाद के लिए जाना जाता है।

यह भी पढे : Throat Cancer Symptoms & Remedy : 5 संकेत दिखें तो समझ जाएं गले के कैंसर की शुरुआत हो चुकी

Garlic Health Benefits

इसके सेवन के कई फायदे हैं इसमें विटामिन बी-6, विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन और मैग्‍नींज आदि जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। यह उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और संक्रमण जैसी अलग-अलग हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार है। अगर रोजाना लहसुन का सेवन करते हैं, तो कई बीमारियां आपसे कोसों दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं, लहसुन खाने के क्या फायदे हैं।

आयुर्वेद में लहसुन को औषधी के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है. मानसून की बीमारियों से शरीर को प्रोटेक्‍ट करने में लहसुन काफी फायदेमंद है. लहसुन के सेवन से पेट से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती हैं और इम्‍यूनिटी मजबूत होती है. इसके अलावा, जोड़ो में दर्द, सर्दी, खांसी आदि को ठीक करने के लिए भी वर्षों से इसका इस्‍तेमाल किया जाता है. हेल्‍थलाइनके मुताबिक, लहसुन में कई पोषक तत्‍व मसलन मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं, जो हमारी नेचुरल इम्‍यूनिटी को तेजी से बढ़ाने का काम करता है. यही नहीं, यह ब्‍लड प्रेशर, हार्ट स्‍ट्रोक, हाइपर टेंशन जैसी बीमारियों को ठीक करने के भी काफी काम आता है. आइए जानते हैं लहसुन हमारी सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद.

लहसुन खाने के सेहत लाभ

लहसुन को सालों से अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जाता रहा है. कभी इसका सीधा इस्तेमाल होता है तो कभी इसे किसी तेल या सामग्री के साथ मिलाकर खाने-पीने की सलाह दी जाती है. पेट की दिक्कतों में खासकर लहसुन फायदेमंद साबित होता है. लेकिन, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर लहसुन के फायदों की लिस्ट लंबी है जिसमें कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) और ब्लड प्रेशर कम करना भी शामिल है. लहसुन (Garlic) में एलिसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर होता है. यहां जानिए ब्लड प्रेशर कम करने के लिए किन-किन तरीकों से लहसुन का सेवन किया जा सकता है.

1.ब्लड प्रेशर कंट्रोल

लहसुन का ब्लड प्रेशर पर अच्छा प्रभाव देखा गया है।ये हाइपरटेंशन वाले लोगों का ब्लड प्रेशर लो करने में मदद करता है और दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों के जोखिम को कम करता है। लहसुन का रोज सेवन करने से आपको ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से राहत मिल सकती है, जिसकी वजह से हार्ट संबंधी कई बीमारियों से आप बचे रह सकते हैं.

2.कोलेस्ट्रॉल लेवल करे इंप्रूव

लहसुन के नियमित सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है, जिससे दिल से जुड़ी कई बीमारियां नहीं होती और आप लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहते हैं. लहसुन की सांद्रता ब्‍लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करत सकता है जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण और ब्‍लड वेसल्‍स में प्‍लाक को रोका जा सकता है।

यह भी पढे : किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार कर रही सभी किसानो का कर्ज माफ़, यहाँ से देखे अपना नाम

3.डाइजेशन में सुधार और एसिडिटी को रोकता है

रोजाना लहसुन की 1 कली के सेवन से गैस्ट्रिक जूस के पीएच में सुधार होता है और इससे पाचन क्रिया को बनाए रखने में मदद मिलती है। पुराना लहसुन का अर्क गैस्ट्रिक म्यूकोसल अस्तर को ठीक करने में मदद करता है।

इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण आंतों में विभिन्‍न प्रकार के परजीवियों और माइक्रोबियल संक्रमणों को मारते हैं। लहसुन में बायोएक्टिव यौगिक कोलाइटिस, अल्सर और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज को कम करने में मदद करता है।

4.ब्‍लड क्‍लॉट को करता है कम

लहसुन ब्‍लड प्रेशर को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह नाइट्रोजन ऑक्साइड और H2S जैसे दोनों वासोडिलेटिंग एजेंट के उत्पादन को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, यह वेसोकंसट्रिक्शन एजेंट के उत्पादन को कम करता है।

5.किडनी डिजीज में करता है मदद

एलिसिन एक यौगिक है जो लहसुन में पाया जाता है। यह किडनी की शिथिलता, ब्‍लड प्रेशर और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसने एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीऑक्सीडेंट और नेफ्रोप्रोटेक्टिव प्रभाव होते हैं।

6.इम्‍यूनिटी में सुधार

कई अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन सूजन को कम करने और इम्‍यून फंक्‍शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की सामग्री और एलिसिन जैसे सल्फर युक्त यौगिकों के कारण हो सकता है

7.प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटी वायरल और एंटी-फंगल

लहसुन का उपयोग सदियों से विभिन्न समाजों में संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए किया जाता रहा है। नियमित रूप से लहसुन खाने से सामान्य सर्दी, फ्लू, पेट में संक्रमण, श्वसन संक्रमण और यूटीआई को रोकने में मदद मिल सकती है।

जब आप बीमार होते हैं तो लहसुन खाने से आपके लक्षणों की गंभीरता कम किया जा सकता है और आपको तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढे : किसानों के लिए बड़ी खबर, सरकार कर रही सभी किसानो का कर्ज माफ़, यहाँ से देखे अपना नाम

रोज लहसुन खाने की टिप

लहसुन का उपयोग करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे खाना से पहले आप काटकर और क्रश करके कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसे करने से इसमें मौजूद एलिसिन गुण को बढ़ावा मिलता है। यह एक ऐसा यौगिक है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है।

Leave a Comment