बिजली बिल जमा करते ही महिला के Account से कट गए 7 लाख रुपए, आप भूलकर भी न करें ऐसी भूल Cyber fraud के मामलों में बढ़ोतरी दिन ब दिन हो रही है जो कि चिंता का विषय है। ऐसी स्थिति में पुलिस कर्मचारियों के साथ-साथ कई तरह के अभियान के तहत लोगों को जागरुक करने का काम किया जा रहा है। इसके बावजूद भी समय-समय पर चावल फ्रूट की घटनाएं सामने आ रही है जो डरावनी हैं। छोटी–छोटी लापरवाही के कारण लोगों के साथ इस तरह की घटनाएं हो रही है। मुंबई के अंधेरी इलाके में एक महिला के साथ इसी तरह की घटना सामने आई है जिसमें आरोपियों ने मामूली सा बहाना बनाकर लाखों रुपए की ठगी कर ली।
आखिर कैसे हुआ यह Cyber fraud
बताते चलें कि मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली महिला ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराते हुए बताया है कि उसके पति के मोबाइल पर बिजली बिल से संबंधित एक एसएमएस आया था। इस एसएमएस में यह कहा गया था कि अगर समय पर बिजली बिल नहीं भरा गया तो बिजली काट दी जाएगी। यह भी कहा गया था कि इस समस्या से बचने के लिए तुरंत इस नंबर पर कॉल करें। यह मैसेज देखकर महिला घबरा गई और तुरंत उस नंबर पर कॉल किया। सामने वाले व्यक्ति ने खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताकर बात शुरू की और “टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट” ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। महिला ने ऐसा ही किया और अपनी निजी जानकारी भी शेयर कर दी।
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आखिर क्या है पूरा मामला?
मुंबई की एक 65 वर्षीय महिला के साथ 6,91,859 रुपये की साइबर धोखाधड़ी हुई है। बकाया बिजली बिल के फर्जी मैसेज का जवाब देने के बाद महिला के साथ धोखाधड़ी हुई। मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली पीड़िता को उसके पति के फोन पर एक मैसेज मिला जिसमें बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया था। इसमें आगे कहा गया है कि अगर बिल का भुगतान नहीं किया गया तो बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।
मैसेज में एक फोन नंबर भी दिया गया था। पीड़िता ने बताए गए नंबर पर फोन किया। इसके बाद एक अज्ञात व्यक्ति ने कॉल उठाया और खुद को अडानी बिजली कार्यालय के कर्मचारी बताया और मदद के नाम पर महिला से ‘टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट’ एप डाउनलोड करने को कहा। थोड़ी देर बाद महिला को बैंक से लेनदेन के तीन मैसेज मिले। महिला के अकाउंट से 4,62,959, रुपये, 1,39,900 रुपये और 89,000 रुपये के लेनदेन किए गए थे। स्कैमर्स ने महिला के अकाउंट से कुल 6,91,859 रुपये उड़ा दिए थे।
एसबीआई फ्रॉड मैनेजमेंट टीम ने महिला से संपर्क किया और हाल के लेन-देन के बारे में पूछा जिस पर उसने अपनी तरफ से लेन-देन से इनकार किया गया। जिसके बाद महिला ने अपनी बेटी के साथ अंधेरी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 420,66(सी) व 66(डी) के तहत मामला दर्ज किया है।
एकाउंट से कटते रहे पैसे
इसके बाद पीड़िता के अकाउंट से लगातार धड़ाधड़ कुल 6,91,859 रुपये निकाले गए। महिला को जब आभास हुआ कि उसके साथ फ्रॉड किया गया है तो वह तुरंत स्टेशन पहुंची और इसकी जानकारी अंधेरी पुलिस को दी। ANI की खबर के मुताबिक, मुंबई के अंधेरी इलाके में रहने वाली महिला को अपने पति के फोन पर बकाया बिजली बिल के बारे में एक एसएमएस मिला. साथ ही मैसेज में आखिरी में चेतावनी दी थी कि बिल का भुगतान नहीं किया तो घर की बिजली को काट दिया जाएगा. भुगतान के लिए संपर्क करने के लिए एसएमएस के साथ एक फोन नंबर भी था.
ऐसे लिया महिला को भरोसे मे
महिला को लगा कि बिजली विभाग की तरफ से मैसेज आया है तो उसने मैसेज पर मौजूद नंबर पर कॉल लगाया. एक व्यक्ति ने कॉल को उठाया और खुद को अदानी बिजली कार्यालय का कर्मचारी बताया. उस व्यक्ति ने पीड़िता को आगे आश्वासन दिया कि वह बिल भुगतान में उसकी मदद करेगा और उसे “टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट” ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा.
तीन बार में गए 7 लाख रुपये
निर्देशों का पालन करते हुए पीड़िता ने ऐप डाउनलोड किया और कॉलर को अपने मोबाइल फोन का एक्सेस देते हुए आईडी और पासकोड शेयर किया. कुछ देर बाद पीड़ित को 4,62,959 रुपये, 1,39,900 रुपये और 89,000 रुपये के लेनदेन के बारे में एक के बाद एक तीन एसएमएस मिले. उसके खाते से कुल 6,91,859 रुपये निकाले गए. धोखाधड़ी का पता चलते ही महिला बेटी के साथ अंधेरी पुलिस स्टेशन गई और धोखाधड़ी की प्राथमिकी दर्ज कराई. पुलिस जांच कर रही है.
आखिर क्या था SMS मे
क्या था SMS में: एसएमएस में चेतावनी दी गई थी कि अगर समय पर बिल का भुगतान नहीं किया गया तो उनके घर का बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। पेमेंट के लिए कॉन्टैक्ट करने के लिए एक फोन नंबर भी दिया गया था। महिला को लगा की ये मैसेज बिजली विभाग की तरफ सै है। उन्होंने उस नंबर पर कॉल किया और फिर जिसने फोन रिसीव किया उसने महिला को आश्वासन दिया कि वह बिल पेमेंट में उसकी मदद करेगा और उसे “टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट” ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा।
बिल पे करते समय रखे सावधानी
ऑनलाइन पेमेंट या इंटरनेट इस्तेमाल करते समय आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। आपकी एक गलती आपका पूरा बैंक अकाउंट खाली कर सकती है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय किसी भी व्यक्ति के साथ अपनी बैंकिंग डिटेल्स, ओटीपी व एटीएम का पासवर्ड शेयर न करें। दोस्तों–रिश्तेदारों के साथ भी नेट बैंकिंग या अन्य बैंक संबंधी पासवर्ड शेयर न करें।
किसी भी फ्री गिफ्ट के लालच में आकर पेमेंट ना करें। साथ ही टीम व्यूअर जैसे रिमोट एक्सेस एप डाउनलोड करके किसी को भी अपने डिवाइस का कंट्रोल न दें। इस तरह के कॉल से सतर्क रहें और उन्हें किसी भी प्रकार की बैंकिंग जानकारी और ओटीपी न दें। साथ ही किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और अनचाहे ई–मेल, एसएमएस या मैसेज में आए अटैचमेंट या लिंक को भी न खोलें।