क्या आपको भी है सुबह उठते ही चाय पीने की लत? तो हो जाइए सावधान, हो सकती है जान लेवा बीमारी

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

अपने आसपास ऐसे अनेकों लोग देखे हैं जो कि सुबह उठते ही सबसे पहले चाय का सेवन करते हैं। वही इनमें कई सारे लोग ऐसे भी शामिल है कि जो सुबह उठते ही चाय के साथ कोई भी स्नेक्स लेना पसंद नहीं करते है। आपको बता दें कि इस तरह खाली पेट चाय पीने से हम अपने स्वास्थ्य से समझौता कर रहे है। डॉक्टरों तथा हेल्थ एक्सपोर्ट्स के द्वारा बताया गया है कि चाय को पीने का एक सही तरीका होता है,

अगर उस तरीके से हम चाय का सेवन नहीं करते हैं तो हमें मेटाबोलिज्म और अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि ऐसे कौन कौन से कारण है जिनकी होने की वजह से हमें खाली पेट चाय का कभी भी सेवन नही करना चाहिए

यह भी पढे : लाड़ली बहना योजना 2023 जारी : सरकार देगी सभी महिलाओ को हर महीने 1000 रुपए

सुबह चाय पीने की लत

अगर आप भी सुबह उठते ही चाय पीते हैं तो थोड़ा संभल जाना चाहिए, क्योंकि इसे कई एक्सपर्ट गलत आदत मानते हैं. जो लोग भी ऐसा कर रहे हैं, उन्हें जान लेना चाहिए कि इसके क्या नुकसान हैं. लोगों की आदत होती है कि वो सुबह उठते ही चाय पीते हैं और चाय की चुस्कियों के साथ ही दिन की शुरुआत करते हैं. हो सकता है कि आप भी ऐसा करते हो. अब भले ही ये आपकी आदत बन गई हो, लेकिन आपके लिए ऐसा करना नुकसानदायक भी हो सकता है. साथ ही आपकी ये आदत आपकी सेहत पर असर भी डाल सकती है. अगर आप भी सुबह उठते ही चाय पीते हैं तो थोड़ा संभल जाना चाहिए, क्योंकि इसे कई एक्सपर्ट गलत आदत मानते हैं.

आखिर कीस तत्व से बनती है चाय?

चाय में कैफीन, एल-थायनिन और थियोफाइलिन नामक ऐसे तत्व होते हैं। यह आपको एक्टिव जरूर करेंगे, लेकिन इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा। बेड टी की आदत की वजह से सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द के साथ ही घबराहट की समस्याएं हो सकती है।

चाय पीने से होती है जान लेवा बीमारिया

यदि आपको सुबह उनके साथ ही चाय पीने की आदत है तो उसे तत्काल रोक दें। सुबह उठते ही चाय पीने की आदत आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है। चाय की इस आदत से आपको पांच प्रकार के नुकसान साफ दिखाई देंगे। आयुर्वेदाचार्य सीमा पांडेय मुताबिक यदि आप खाली पेट चाय पीते हैं तो इससे मोटापा और स्ट्रेस तो होगा ही, इससे अल्सर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है

1. बॉडी को डिहाइड्रेट करता है

खाली पेट चाय पीने से हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी हो जाती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रात में खाना खाकर सोने के बाद काफी लंबे समय तक हम कुछ भी खाते पीते नहीं है जिसके बाद सीधा चाय पीना हमारे शरीर के अंदर डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न कर देता है। और इसके अलावा हमें कब्ज जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता हैं।

यह भी पढे : Garlic Health Benefits : लहसुन खाने से होते है ये चमत्कारी फायदे, जान कर उड़ जाएंगे होश

कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चाय हमारे शरीर में से पानी की मात्रा को कम करता है. होता क्या है कि जब आप रात में सोते हैं और सुबह 89 घंटे सोते हैं तो वैसे ही आप पानी नहीं पीते हैं और शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इसके बाद आप जब बिना पानी पीएं चाय पी लेते हैं तो इससे बॉडी ज्यादा डिहाइड्रेट हो जाती है, इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट ना हो.

2. पेट के रोग का है डर

साथ ही खाली पेट चाय पीने वालों को अल्सर और हाइपर ऐसिडिटी होने का खतरा रहता है क्योंकि खाली पेट गर्म चाय पीने से पेट की अंदरुनी सतह में जख्म होने की आशंका बढ़ जाती है. इससे अलावा इससे पेट में एसिडिटी और कब्ज, गैस की समस्या बनी रहती है. हो सके तो आपको दूध की चाय के अलावा ग्रीन टी आदि का सेवन करना चाहिए.

3. मेटाबोलिक सिस्टम को पहुंचाती है नुकसान

जी हां, अगर आप सुबह उठते ही गर्म चाय पीते हैं तो इससे आपके मेटोबोलिक सिस्टम पर असर पड़ता है, क्योंकि चाय में मिलने वाला इम्बैलेंस एसिडिक से पेट पर काफी असर पड़ता है, इससे आपकी मेटाबोलिक एक्टिविटी पर असर पड़ता है और आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

4. पोषक तत्व पर पड़ता है असर

नियमित रूप से खाली पेट चाय पीने से हमारे शरीर अन्य पोषक तत्वों को सोखने में नाकामयाब रह जाता है। इस कारण हमारे शरीर में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स की काफी सारी कमी देखने को मिलता है। आगे चलकर अलग-अलग तरह के रोगों का शिकार होने का यही कारण बनता है।

5. लत लगने का रहता है डर

निकोटिन की कुछ हद तक मात्रा चाय के अंदर पाई जाती है। अगर आप रोजाना खाली पेट चाय का सेवन करते हैं तो आप इसके लत के शिकार हो सकते हैं। अगर आप रोजाना जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपके अंदर टॉक्सिंस की मात्रा बेहद बढ़ जाती है। यही भविष्य में हमारे स्किन संबंधित बीमारियों का कारण बनता है

यह भी पढे : Throat Cancer Symptoms & Remedy : 5 संकेत दिखें तो समझ जाएं गले के कैंसर की शुरुआत हो चुकी

जानें क्या करना है बेहतर

अगर आप चाय के साथ स्नेक्स का सेवन करते हैं तो आपको लगातार प्यास लगेगी जिससे आपके शरीर के अंदर कभी भी पानी की कमी नहीं होगी और अब डिहाइड्रेशन जैसे समस्याओं से दूर रहेंगे। आप अपने आहार में दूध की चाय की जगह हर्बल टी को शामिल कर सकते हैं।

Leave a Comment