BSF भर्ती 2023: हेड कांस्टेबल के 1315 पदों के लिए बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

BSF भर्ती 2023 : भारत सरकार ने अपने आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से रिक्तियों की घोषणा की है। जो स्टेनोग्राफी का अभ्यास कर रहे हैं वे आवेदन करेंगे। अधिसूचना में दी गई जानकारी नीचे दिए गए लेख में संक्षेप में दी गई है। पेज आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बीएसएफ भर्ती 2023 हेड कांस्टेबल रिक्ति तिथियों के बारे में सूचित करेगा, और अन्य विवरण यहां प्रदान किए गए हैं। जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

बीएसएफ ने बीएसएफ में एएसआई (स्टेनो) और एचसी (मंत्रिस्तरीय) -2022 के पद की रिक्तियों के बारे में आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। उन्होंने रिक्त पदों की उपलब्धता के संबंध में सभी महत्वपूर्ण बिंदु निर्धारित किए हैं। बीएसएफ भर्ती अधिसूचना महिला और पुरुष उम्मीदवारों को आमंत्रित करती है जो भारत के नागरिक हैं।

नोटिस में कहा गया है कि उम्मीदवार केवल एक पद के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी के अनुसार भुगतान किया जाएगा। हमने जॉब प्रोफाइल के बारे में सभी जानकारी साझा की है, और जो आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे लेख पढ़ेंगे और तदनुसार कार्रवाई करेंगे।

BSF भर्ती 2023

एक खुली प्रतियोगिता के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आने वाले महीनों में बीएसएफ हेड कांस्टेबल परीक्षा आयोजित की जाएगी। सीमा सुरक्षा बल, भारत ने नोटिस में कहा है कि कंप्यूटर आधारित टेस्ट, स्किल टेस्ट के बाद फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा।

भर्ती गृह मंत्रालय (एमएचए) के नियमों के अनुसार की जाएगी। सीबीटी के साथ-साथ स्किल टेस्ट दो भाषाओं, हिंदी और अंग्रेजी में होगा। बीएसएफ के रिक्त पदों को अखिल भारतीय आधार पर भरा जाएगा। भारत सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एएसआई / सहायक उप निरीक्षक के पद के लिए भी एक रिक्ति की सूचना दी गई है। एएसआई पद के संबंध में आवेदन बीएसएफ के प्रामाणिक पोर्टल से ऑनलाइन पद्धति से भरे जाएंगे।

ऊपर दी गई तालिका आपको श्रेणियों के अनुसार जारी रिक्तियों के बारे में अपडेट करेगी। उम्मीदवारों को, यदि चयनित किया जाता है, तो उन्हें महंगाई भत्ता, परिवहन भत्ता, राशन राशि, मुफ्त चिकित्सा सुविधा, वर्दी भत्ता और साल में एक बार मुफ्त छुट्टी पास प्रदान किया जाएगा।

BSF भर्ती 2023 – विवरण

भर्ती का नाम BSF भर्ती 2023
पोस्ट सहायक उप निरीक्षक (स्टेनो),
हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय)
पदों की संख्या 1458
श्रेणी सरकारी नोकरी
यह भी पढे : CISF भर्ती 2023: कांस्टेबल (चालक) के 451 पद के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जल्द आवेदन करें

पदों की जानकारी

  • सहायक उप निरीक्षक (स्टेनो) – 1315
  • हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) – 143

शैक्षणिक योग्यता

  • किसी राज्य या केंद्रीय मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण।
  • विशिष्ट श्रेणियों को आयु में छूट प्रदान की जाती है; जानने के लिए आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें।

आयु सीमा

  • न्यूनतम : 18 वर्ष
  • महत्तम : 25 वर्ष

चयन प्रक्रिया

  • चयन प्रक्रिया की जानकारी के लिए कृपया ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखे।

आवेदन कैसे करे

ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे; अधिकारी फॉर्म को किसी अन्य तरीके से स्वीकार नहीं करेंगे। सीमा सुरक्षा बल, भारत सरकार ने पात्रता मानदंड जाँच को चिन्हित किया है।

यह भी पढे : CRPF भर्ती 2023: ASI और हेड कॉन्स्टेबल के 1450 से अधिक पदों लिए बंपर भर्ती का ऐलान

महत्वपूर्ण तिथिया

  • आवेदन प्रारम्भ तिथि – 04 /01/2023
  • आवेदन अंतिम तिथि – 25/01/2023

महत्वपूर्ण लिंक

HomePage Click Here

1 thought on “BSF भर्ती 2023: हेड कांस्टेबल के 1315 पदों के लिए बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी”

Leave a Comment