शादियों के सीजन मे खूब चलेगा ये बिज़नस, सिर्फ 25000 मे शुरू करे और हर महीने कमाए लाखों

इस बिजनेस को शुरू कर आप मोटी रकम कमा सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं कार्ड प्रिंटिंग के बिजनेस के बारे में. इस बिजनेस के लिए एक अच्छी प्लानिंग की जरूरत होती है.

ऐसे में अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. अभी शादी-विवाह का सीजन चल रहा है, ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए और ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. यह एक अच्छा मुनाफे वाला बिजनेस है जो आपकी अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है.

शादियों की सीजन का बम्पर बिज़नस

क्या आपके पास कुछ ऐसे डिजाइन है जिसके जरिये आप कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस स्टार्ट करने का सोच रहे हैं? अक्सर कार्ड के डिजाइन को लेकर बहुत कंफ्यूजन रहती है क्योंकि ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अलग अलग तरह के कार्ड के डिजाइन को तलाशते रहते हैं, तो आपको भी ऐसे ही लोगों के लिए अपने बिजनेस को शुरु करना है।

कार्ड या फिर यूं कहें कि प्रिंटिंग प्रेस का आज के दौर में काफी लाभ है। क्योंकि शादी के कार्ड से लेकर बर्थडे की पार्टी तक या फिर अब तो लोग रिटायरमेंट पर भी कार्ड छपवाते हैं और लोगों को न्यौता देते हैं। इसके अलावा और भी कई ऐसे अवसर होते हैं जब लोगों को कार्ड की जरूरत पड़ती है और अगर इस बिजनेस के बारे में सही से विचार किया जाए और पूरी प्लानिंग की जाए तो इसका अच्छा स्कोप भी है।

आजीवन रहती है इस चीज की डिमांड

इस बिजनेस की अच्छी बात यह है कि इसकी डिमांड बाजार में पूरे साल रहती है. कार्ड प्रिंटिंग सिर्फ शादियों के कार्ड की ही नहीं बल्कि बर्थडे, बच्चे के जन्म, किसी की मृत्यु या फिर किसी और कार्यक्रम के इनविटेशन कार्ड भी प्रिंट करवाया जाता है. इस तरह के कार्यक्रम सालों भर चलते रहते हैं. ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.

लेटेस्ट डिजाइन को फॉलो करने पर मिलेगा डबल मुनाफा

कार्ड प्रिंटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसके माध्यम से आप कम लागत लगाकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आपको बता दें, एक सामान्य से कार्ड की कीमत 10 रुपए होती है. लेकिन जैसे-जैसे कार्ड की क्वालिटी और डिजाइन अच्छा होता जाता है वैसे-वैसे इसकी कीमत बढ़ती जाती है.

यह एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है. हर शादी में कम से कम 500 से 1000 कार्ड जरूर छपते हैं. ऐसे में अगर आप 10 रुपए का भी एक कार्ड प्रिंट कर रहे हैं तो उसका पूरा खर्च निकालने के बाद भी आपको 3 से 5 रुपए तक बच जाता है. वहीं अगर कार्ड महंगा हुआ तो 1 कार्ड में यह बचत 10 से 15 रुपए तक की भी हो सकती है. ऐसे में शादियों के सीजन में आप इस बिजनेस को शुरू कर अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं.

कैसे शुरू करे ये बिज़नस

अगर कार्ड प्रिंटिंग के बिजनेस की बात करें तो बाकी बिजनेस की तरह इसमें भी आपको मार्केट रिसर्च, इस पूरी इंडस्ट्री के बारे में जानकारी लेनी होती है। आपको इससे जुड़े तमाम स्किल आने चाहिए, फिर चाहे वो टेकनिकल हो या फिर किसी अन्य तरह के। आमतौर पर हम जब भी प्रिंटिंग के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में बड़ी-बड़ी मशीनें आती है, फैक्ट्री का ख्याल आता है लेकिन कार्ड प्रिंटिंग में ऐसा नहीं होता है। इसे हम एक छोटे बिजनेस की श्रेणी में भी रख सकते हैं।

यहां तक की कार्ड प्रिंटिंग के बिजनेस को आप अपने घर पर ही बैठ कर शुरु कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा भी बचेगा और जैसे जैसे आपका बिजनेस सफल होता जाए आप इसे बढ़ा करते जाएं। आप लोगों ने जरूर शादी के कार्ड देखें होंगे या फिर किसी दुकान से कुछ सामान खरीदने के लिए गए होंगे तो उस दुकान के मालिक ने आपको अपना विजिटिंग कार्ड भी दिया होगा।

ऐसा करने के पीछे कई मकसद होते हैं अपना विजिटिंग कार्ड देकर दुकान वाला अपने ग्राहक के वॉलेट में या फिर घर में चला जाता है और कभी ना कभी ग्राहक की उस पर नजर पड़ जाती है जिससे हो सकता है कि दोबारा उस दुकान पर वो जाएं। अब ये कार्ड छपते हैं और इनमें अच्छा खासा मुनाफा भी होता है

वहीं दूसरी तरफ शादी के कार्ड पर या फिर किसी फंक्शन के कार्ड में भी अब लोग बहुत मेहनत करने लग गए हैं क्योंकि ये आजकल एक ट्रेंड बन गया है। साथ ही स्टाइल स्टेटमेंट में भी अब ये काम करता है। इसलिए इस बिजनेस के लगातार बढ़ते रहने की पूरी गुंजाइश है। यहां तक की ये कार्ड तो अब आप अपने घर पर बैठ कर भी छाप सकते हैं।

किस किस चीज की आवश्यकता होंगी इस बिज़नस मे

कार्ड प्रिंटिंग प्रेस उद्योग उपकरणों पर आधारित उद्योग है। प्रिंटिंग की मांग वर्तमान बहुत तेजी से बढ़ रही है जिसके कारण यह उद्योग हमें बहुत अधिक मुनाफा दे सकता है। प्रिंटिंग प्रेस उद्योग में लगने वाली मशीनें एवं उनका कार्य निम्नलिखित हैं –

  • पेपर कटिंग मशीन- प्रिंटिंग किए हुए पेपर को काटने करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  • कंप्यूटर पेपर की डिजाइनिंग के लिए यह सबसे जरूरी है।
  • ऑफसेट मशीन पेपर प्रिंट के सभी कामों के लिए इसका उपयोग होता है।
  • लेजर मशीन- प्रिंट पेपर को निकालने के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है
HomePageयहाँ क्लिक करे

Leave a Comment