2 रुपये के इस नोट से लाखों की होगी कमाई, तुरंत चेक करें जानकारी

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

2 रुपये के नोट की मदद से आपको मालामाल होने का मौका मिल रहा है। वहीं आज के दौर में हर किसी को पुराने नोट औऱ सिक्कों को रखने का शौक होता है। इसके साथ देखा जाए तो आपको 2 रुपये के सिक्के से काफी लाभ मिल सकता है। आपके पास भी बहुत सारे पुराने नोट मौजूद होते हैं। आप 2 रुपये वाले नोट की मदद लाखों में कमाई कर पाएंगे।

इस दुनिया में कमाई करने के अनेकों तरीके अपनाए जाते हैं. ऐसे में अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर कुछ पुराने सिक्कों और नोटों के लिए बोलियां मंगाई जा रही हैं, जिनसे लोग पैसे कमा रहे हैं. लेकिन, इन सबकी कुछ न कुछ खासियतें हैं. अगर आपके पास इस तरह की खासियत वाले सिक्के या नोट हैं तो आप घर बैठे कमाई (Earn Money from Home) कर सकते हैं. पुराने नोटों और सिक्कों की सिरीज में आज हम आपको 2 रुपये के पुराने और खास किस्म के नोट को किस तरह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं. उसके बारे में यहां पर जानकारी दे रहे हैं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर पुराने नोटों की नीलामी (Old Currency Note Auction) को लेकर कई खबरें काफी वायरल हो रही हैं.

पुराने नोट बेचकर कमाए लाखों

आज के दौर में पुराने नोटों को अधिक संख्या में लोगों ने खरीदना शुरु कर दिया है।क्योंकि पुराने नोट खरीदने को लेकर हर कोई शौक रखता है। अगर आपको भी ये शौक की मदद से आपको मालामाल होने का फायदा मिल सकता है। बता दें, भारत सरकार (Government of India) कई तरह के नोटों की छपाई अब बंद कर चुकी है. ऐसे में 1, 2, 5, 10 रुपये के खास नोट रेयर कैटेगरी (Rare Currency Notes) में अब शामिल हो गए हैं. इन खास किस्म के नोटों की कई ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर नीलामी की जा रही है. जिसके लिए लाखों रुपये की बोलियां लगाई जा रही हैं. अगर आपके पास भी 2 रुपये का इस खास किस्म का पुराना नोट पड़ा है तो आप भी एक मिनट में लखपति बन सकते हैं.

यह भी पढे : प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना: प्रति माह रु. 3000 की मिलेगी पेन्शन सहाय

यही नहीं, अगर आपके पास इन खास तरह के चीजों की सही कीमत का के बारे में जानकारी है तो आप घर बैठे ही करोड़पति भी बन सकते हैं. इस 2 रुपये के नोट की खासियत क्या है, जिसकी ऑनलाइन नीलामी (Online Auction) कराके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. इस 2 रुपये के नोट पर अगर 786 लिखा है तो लोग इसे खरीदने के लिए लाखों रुपये खर्च करने को तैयार हैं.

2 रुपए का पुराना नोट बेचकर कमा सकते लाखों

2 रुपये का नोट आप आसानी के साथ झमाझम कमाई कर पाएंगे। ये खास नोट की मदद से आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। आज के समय में ऑनलाइन पोर्टल पर नोटों को बेचने के बाद मालामाल हो सकते हैं। अगर आपके पास 2 रुपये का नोट है तो इसमें 786 रहना अहम होता है। ये सीरियल नंबर को काफी लकी माना जाता है। एसके साथ ही इस नोट में आगे की साइड अशोक स्तंभ भी रहना अहम होता है।

इस देश में न जाने कितने लोग हैं, जो 786 अंक को बहुत शुभ मानते हैं और ऐसे नोटों की तलाश करते रहते हैं, जिस पर यह अंक लिखा गया हो. इसके अलावा ये नोट गुलाबी रंग का होना चाहिए. साथ ही इस पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के हस्‍ताक्षर भी होने चाहिए., जो लगातार 10 साल तक भारत के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं.

आखिर क्या होनी चाहिए नोट मे खासियत

खासियत के तौर पर इस 2 रुपए के नोट पर 786 लिखा होना चाहिए. 786 नोट को देख लोग काफी अच्छा दाम लगाते हैं. क्योंकि 786 नंबर को काफी शुभ भी माना जाता है. लोग इस नोट को लाखों में खरीदने को तैयार हो जाते हैं. इसके अलावा इस नोट का कलर पिंक होना चाहिए, जिस पर RBI के पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के सिग्नेचर होने चाहिए.

इसे सेल करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आ इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे (Ebay) और क्लिक इंडिया (Click India) जैसी साइट्स पर बेच सकते हैं. यहां लोग अक्सर ऐसे लकी नोट्स (Lucky Notes) की तलाश करते हैं. क्लिक इंडिया (Click India) पर आप नोट को वाट्सऐप के जरिए भी सेल कर सकते हैं.

इस 2 रुपये के खास नोट को बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. ईबे (Ebay) और क्लिक इंडिया (Click India) जैसी वेबसाइट्स ऐसे नोटों को तलाश कर नीलामी कराती हैं. क्लिक इंडिया साइट पर तो व्‍हाट्सऐप पर सीधे बेचने का लिंक भी मिल जाएगा.

ऑनलाइन नीलामी के लिए आपको अपने पास मौजूद इस खास किस्म के नोट की फोटो क्लिक करनी होगी. इसके बाद बोली लगाने वाली वेबसाइट पर खुद को विक्रेता के तौर पर रजिस्‍टर कराना होगा. फिर इस फोटो को साइट पर अपलोड करना होगा. इसके बाद खरीदने के इच्‍छुक लोग सीधे आपसे संपर्क कर लेंगे. उनसे बातचीत करके आप 2 रुपये खास किस्म के नोट की कीमत तय कर सकते हैं. साथ ही यह भी तय कर सकते हैं कि नोट की डिलीवरी किस तरह से और कहां पर की जाएगी?

ऑनलाइन पोर्टल पर कैसें बेच सकते हैं पुराने नोट

आपकी जानकरी के लिए बता दे अगर आप भी पुराने नोटों से कमाई करने की योजना बना रहे हैं तो आपको ebay या फिर coinbazaar पर जाना होता है। सबसे पहले इन वेबसाइट में जाने के साथ आपको अकाउंट बनाना होता है। id बनाने के बाद अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भी देना होता है। आपके पास पुराने नोट की फोटो को अपलोड करना होता है। जिस किसी को भी आपका यह नोट लेना होता है वो आपको सीधा संपर्क करता है।

यह भी पढे : PRSC भर्ती 2023: 8वीं पास पर विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, रु. 18,000 से शुरू वेतन

भारत सरकार की तरफ से कई नोटों का चलन बंद कर दिया गया है. (How to earn money from old rupee note) इन नोट्स में 1,2,5 और 10 रुपए के नोट शामिल हैं. इनमें ऐसी कई खासियत होती है, जो इन नोटों की शोभा बढ़ाता है. इसी के चलते इनकी मार्केट में लोगों के बीच काफी ज्यादा डिमांड है, जिसकी ऑनलाइन प्लेटफॉर्मस पर नीलामी की जाती है.

महत्वपूर्ण लिंक

नोट बेचने का लिंकयहाँ क्लिक करे
HomePageयहाँ क्लिक करे

Leave a Comment