1 अप्रेल से Toll Tax होगा महंगा, Fastag द्वारा Toll को लेकर नए नियम जारी

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

1 अप्रेल से Toll Tax होगा महंगा, Fastag द्वारा Toll को लेकर नए नियम जारी : देशभर में रोज प्रतिदिन आपने नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस वे की कहानी सुना होगा. एक शहर से दूसरे शहर के कनेक्टिविटी काफी तेजी से बदल रही है और जो सबसे तेजी से बदल रहा है वहां इन सड़कों पर यात्रा करने के लिए दिया जाने वाला टोल टैक्स. अभी हाल ही में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वह जल्द ही पूरे देश भर में टोल टैक्स बूथ को हटा देंगे और वाहनों के नंबर प्लेट सिस्टम को दोबारा से बदलेंगे ताकि टोल टैक्स कलेक्शन ऑटोमेटिक तरीके से हो सके और साथ ही साथ उतना ही टोल कटे जितना लोगों ने सफर किया हो.

1 अप्रेल से Toll Tax होगा महंगा

अगर आप भी अक्‍सर अपनी कार से हाइवे पर सफर करते हैं तो यह खबर आपको न‍िराश कर सकती है. जी हां, भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) हाइवे पर टोल दर बढ़ाने की तैयारी कर चुका है. आने वाली 1 अप्रैल से गुरुग्राम से गुजरने वाले हाइवे और एक्सप्रेसवे पर चढ़ना महंगा हो जाएगा. सूत्रों का दावा है क‍ि दिल्ली-जयपुर हाइवे के खेड़की दौला टोल प्लाजा, गुड़गांव-सोहना रोड पर घामडौज टोल प्लाजा को पार करने के ल‍िए 5 से 10 प्रत‍िशत ज्यादा टोल टैक्स देना पड़ेगा.

यह भी पढे : AIIMS भर्ती 2023 : 12वीं पास पर लेब तकनीशियन के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

मार्च महीना खत्म होने के हैं, और अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है. अप्रैल की 1 तारीख से कई चीजें बदल जाएंगी और उसमें सबसे तेजी से और पहले दिन से लागू होने वाला है वह है दिल्ली आने जाने के लिए टोल टैक्स.

खेड़कीदौला पर दोनों तरफ के 160 रुपये

इसके अलावा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल रेट में 3 से 6 प्रत‍िशत बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद की जा रही है. सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से मार्च के अंत‍िम सप्ताह तक प्रस्तावों पर गौर क‍िया जाएगा. आपसी बातचीत के आधार पर ही टोल की नई दरों को मंजूरी दी जाएगी. खेड़कीदौला टोल प्‍लाजा पर एक तरफ से जाने के ल‍िए 80 रुपये का टोल चुकाना होता है. इस टोल पर वापसी पर्ची का स‍िस्‍टम नहीं है तो वापसी में भी आपको 80 रुपये देने पड़ते हैं.

खेड़कीदौला टोल प्लाजा से रोज करीब 60 से 70 हजार वाहनों से टोल वसूला जाता है। कारों से अब तक एक तरफ से 80 रुपये टोल वसूला जा रहा है। इस टोल पर 24 घंटे में रिटर्न जर्नी पर दूसरे टोल प्लाजा की तरह टोल टैक्स में छूट नहीं मिलती है। यहां एक दिन में कार से आने जाने पर 160 रुपये खर्च करने होते हैं। इस बार 5 रुपये टोल टैक्स बढ़ने की संभावना है। जिसके बाद यहां एक दिन के आना-जाना लोगों को करीब 10 रुपये महंगा हो जाएगा।

रोजाना 60 से 70 हजार वाहनों की आवाजाही

इस तरह जाने-आने के ल‍िए कार चालक को टोल पर 160 रुपये का भुगतान करना होता है. आने वाले समय में टोल को 80 रुपये से बढ़ाकर 85 रुपये क‍िये जाने का प्‍लान है. यानी आपको 160 के बजाय 170 रुपये का भुगतान करना पड़ा सकता है. खेड़कीदौला टोल प्लाजा से रोजाना 60 से 70 हजार वाहनों की आवाजाही होती है. बदलाव के बाद इस टोल से गुजरने वालों का सफर 10 रुपये (करीब 6 प्रत‍िशत) महंगा हो जाएगा.

एक्सप्रेसवे पर भी होगी बढ़ोतरी

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की शुरुआत हुए एक महीने से ज्‍यादा का समय हो चुका है. इस पर 2.19 रुपये प्रति किमी के हि‍साब से टोल टैक्स वसूला जाता है. नए व‍ित्‍तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से यहां भी टोल रेट बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. एनएचएआई सूत्रों का दावा है क‍ि यहां पर भी टोल रेट में 3 से लेकर 5 प्रत‍िशत तक का इजाफा हो सकता है. टोल क‍ितना बढ़ा, इसकी सही जानकारी 30 या 31 मार्च को ही होगी.

सोहना रोड पर स्थित घामडौज प्लाजा पर फोर-व्‍हीलर को एक तरफ से 115 रुपये और 24 घंटे में वापसी पर 60 रुपये टोल देना होता है. ज‍िसका आने-जाने में कुल खर्च 175 रुपये हुआ. इस टोल पर दोनों तरफ से टोल बढ़ाये जाने की उम्‍मीद है.

यह भी पढे : APSC भर्ती 2023 : अनुसंधान सहायक और इंस्पेक्टर के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

3 से 5 फीसदी बढ़ने की संभावना

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को शुरू हुए एक माह से अधिक समय हो चुका है। इस पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स वसूला जा रहा है। 1 अप्रैल से इस पर भी टोल दर बढ़ने की संभावना है। एनएचएआई अधिकारियों की मानें 3 से 5 फीसदी टोल दरें बढ़ सकती है, फिलहाल कितनी वृद्धि टोल दरों में हुई है इसका पता 30 या फिर 31 मार्च को लग सकेगा।

टोल दरों का होगा आकलन

गुरुग्राम सोहना रोड पर स्थित घामडौज टोल प्लाजा पर कार से एक तरफ से 115 रुपये टोल टैक्स लगता है। जबकि उसी दिन वापस टोल क्रॉस करने पर 60 रुपये लगते है। इस तरह एक दिन में टोल पर आने जाने में 175 रुपये खर्च करते पड़ते है। एनएचएआई के प्रबंधक विकास मित्तल ने बताया कि टोल दरों का आंकलन किया जा रहा है, कितनी फीसदी वृद्धि हो सकती है, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है

Leave a Comment