PM Kisan KYC Update : इन किसानों को KYC अपडेट करने के बाद मिलेंगे 2000 रुपये, नई लिस्ट मे देखे अपना नाम

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

PM Kisan KYC Update : आर्थिक रूप से कमजोर छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 दिसंबर 2018 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लांच किया गया था इस योजना के माध्यम से 5 एकड़ या फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले प्रत्येक किसानों के लिए वर्ष में ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है। यह राशि सभी कृषकों के लिए प्रत्येक 4 माह में तीन किस्तों के माध्यम से 22 हजारों रुपए के रूप में ट्रांसफर की जाती है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों के खाते में 17 अक्टूबर 2022 को 12वीं किस्त का ट्रांसफर किया गया है लेकिन, यदि 12वीं किस्त की राशि आपके खाते में अभी तक ट्रांसफर नहीं की गई है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसके लिए केवल आपको अपने बैंक खाते की ईकेवाईसी पूरी करनी है जिसे पूर्ण करने की प्रक्रिया इस लेख में प्रदान की गई है।

यह भी पढे : रेशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, अब इन लोगों को मिलेगा दुगना राशन

PM Kisan KYC Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते में 17 अक्टूबर 2022 को सफलतापूर्वक 20 हजार करोड़ रुपए की राशि को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के माध्यम से ट्रांसफर किया गया है लेकिन 12वीं किस्त का पैसा यदि आपके खाते में अभी तक ट्रांसफर नहीं किया गया है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसके लिए केवल आपको ई केवाईसी कार्य को पूर्ण करना है।

दरअसल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कई अपात्र लोग भी ले रहे थे जिससे भारत सरकार को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा था जिससे भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना में नए नियम को जोड़ा गया है जिसके तहत सभी पात्र उम्मीदवारों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने हेतु ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। पीएम किसान योजना की अगली किस्त प्राप्त करने के लिए सभी लाभार्थियों को एक ही बार शिकार करना आवश्यक है क्योंकि इसी की सहायता से ही आपके आधार कार्ड को पीएम किसान योजना से लिंक किया जाता है।

PM Kisan KYC Update – विवरण

लेख का नामPM Kisan KYC Update
योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana
विभाग का नामकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
श्रेणीYojana
पीएम किसान योजना की घोषणा किसने की?प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
पीएम किसान योजना का लाभ2000 रुपए की 3 किस्तो में 6 हजार रुपए सालाना प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

आखिर KYC क्यों है आवश्यक?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को भारत सरकार द्वारा सभी गरीब छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु संचालित किया जा रहा है इस योजना के माध्यम से 5 एकड़ या फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले प्रत्येक किसानों के खाते में हर 4 माह में ₹2000 की किस्त का भुगतान किया जाता है लेकिन इस योजना में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं |

यानी कि यह लोग कृषक नहीं होने के बावजूद भी रजिस्ट्रेशन फार्म को भरकर फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं इसी समस्या का समाधान करने के लिए भारत सरकार द्वारा अब प्रत्येक किसान के लिए ekyc कार्य को करना अनिवार्य कर दिया गया है ताकि कोई भी अपात्र उम्मीदवार है अनुचित तरीके से इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाए।

यह भी पढे : Maharana Pratap University भर्ती 2023: विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

E-KYC Status Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए बता दें वर्ष 2023 में भारत सरकार द्वारा इस स्कीम में काफी बदलाव किए गए हैं जिसके तहत अब सभी कृषकों को e-kyc कार्य करना अनिवार्य है तत्पश्चात ही आपको अगली किस्त का लाभ प्रदान किया जाएगा। यदि आप सभी लाभार्थी निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व e-kyc कार्य को अपडेट नहीं करते हैं तो आपकी अगली किस्त रुक सकती है इसलिए सभी कृषकों को अनिवार्य रूप से ई केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक है। दरअसल भारत सरकार द्वारा ekyc स्थिति को अपडेट करना अनिवार्य रूप से इस लिए निर्धारित कर दिया गया है ताकि कोई भी अपात्र उम्मीदवार इस योजना का गलत तरीके से लाभ न उठा पाएं।

KYC करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी कृषकों के लिए अगली किस्त प्राप्त करने के लिए ई केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक है जिसके लिए आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना अनिवार्य है तत्पश्चात ही आप सभी ई-केवाईसी कार्य को पूर्ण कर सकते हैं:-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक
  • भूमि का विवरण

किसान योजना मे KYC कैसे करे?

  • पीएम किसान योजना ई-केवाईसी कार्य करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • आज तक वेबसाइट पर विजिट करने के दौरान आप सभी की स्क्रीन पर होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब सभी कृषक भाई होम पेज पर बाईं और प्रदान किए गए e-kyc विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिस पर आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात अब सर्च के विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • अब सभी किसान भाई अपना मोबाइल नंबर दर्ज करते हैं जो कि आधार कार्ड से लिंक हो।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसको सत्यापित कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार से इस लेख में प्रदान की गई प्रक्रिया का पूर्ण रुप से पालन करने के पश्चात e-kyc प्रोसीजर पूर्ण हो जाएगी |
यह भी पढे : ITBP भर्ती 2023: 12वीं पास पे कॉन्स्टेबल के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, रु. 21,700 से शुरू वेतन

महत्वपूर्ण लिंक

PM किसान लिस्टयहाँ क्लिक करे
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
HomePageयहाँ क्लिक करे

Leave a Comment