निक्षय पोषण योजना 2023 : इस योजना के तहत सरकार देंगी हर महीने 500 रुपए, यहाँ से आवेदन करे

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Nikshay Poshan Yojana 2023: हमारे देश में लाखों व्यक्ति ऐसे हैं जो कि कई सारी बीमारियों से लड़ रहे हैं लेकिन कई लोग ऐसी बीमारियों से लड़ रहे हैं जिसके के लिए उन्हें प्रतिमाह राशि खर्च करनी पड़ती है और अपना खर्चा चलाने हेतु ने परेशानी का सामना करना पड़ता है उसी समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा निक्षय पोषण योजना का शुभारंभ किया है |

Nikshay Poshan Yojana 2023 अंतर्गत देश भर के 13 लाख टीवी से ग्रसित व्यक्तियों को शामिल किया गया है। निक्षय पोषण योजना 2023 के तहत देशभर के सभी टीवी से ग्रसित व्यक्तियों के लिए जोड़ा जा रहा है जिसके अंतर्गत होने सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹500 की राशि ट्रांसफर की जाएगी जिससे वह अपने भरण-पोषण को पूरा कर पाएंगे और इलाज के लिए कुछ सहायता राशि ले पाएंगे

यह भी पढे : मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023: इस योजना के तहत छात्राओं को उच्च शिक्षा देने के लिए मिलेगी आर्थिक सहाय

निक्षय पोषण योजना 2023

निक्षय पोषण योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है जिसके अंतर्गत देशभर के सभी टीवी ग्रसित लोगों के डाटा को कलेक्ट किया जाएगा और उन्हें 167 दिनों तक 500 की राशि प्रति माह के अंतराल से प्रदान की जाएगी जिसका सभी टीवी मरीज लाभ ले पाएंगे और अपने इलाज और पोषण को बेहतर तरीके से पूरा करते हुए स्वस्थ हो पाएंगे।

आप सभी को बता दें कि अगर आप के आस पास भी कोई ऐसा व्यक्ति है या फिर आपके लिए यह समस्या है तो आप ऑनलाइन माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते हैं जिसके लिए आपको निक्षय पोषण योजना के आधिकारिक पोर्टल पर आवेदन जमा करना होगा जिसके पश्चात आपके लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

निक्षय पोषण योजना 2023 – विवरण

योजना का नामNikshay Poshan Yojana 2023
द्वारा प्रायोजितकेंद्र सरकार।
प्रक्षेपण की तारीख1 अप्रैल 2018
लाभार्थीटीबी के मरीज
आवेदन मोडऑनलाइन
पंजीकरण का साल2022
आधिकारिक वेबसाइटwww.nikshay.in
कर मुक्त नंबर1800-116-666

क्या है निक्षय पोषण योजना?

हमारे देश में लगभग 1300000 टीवी मरीज है जिनके लिए अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता है जिसे प्रदान भी किया जा रहा है साथ ही उनके लिए सरकार द्वारा भरण पोषण हेतु नई योजना चालू कर दी गई है जिसके तहत निक्षय पोषण योजना का लाभ सभी टीवी मरीजों के पास पहुंचेगा। भारत सरकार द्वारा यह योजना राष्ट्रीय स्तर पर लागू की गई है जिसके अंतर्गत देश भर के 1300000 लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिसके लिए उन्हें आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण पूरा करना होगा जिसके पश्चात ही वे योजना का लाभ ले पाएंगे।

इस योजना का उदेश्य

सभी मरीजों के लिए सरकार द्वारा स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है जो कि डॉक्टरों के अनुसार पर्याप्त नहीं है क्योंकि आप सभी के लिए स्वास्थ्य के साथ-साथ पोषण की आवश्यकता भी होती है जिस को पूरा करने हेतु भारत सरकार के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा निक्षय पोषण योजना का शुभारंभ किया गया |

यह भी पढे : UPSC भर्ती 2023: फोरमैन और ऑफिसर के 147 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

जिसके अंतर्गत सभी व्यक्तियों के लिए प्रतिमा ₹500 की राशि ट्रांसफर की जा रही है जिससे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है जिसके अंतर्गत बे अपने भरण-पोषण को पूर्ण करते हुए अपने स्वास्थ्य को अच्छा रख सकते हैं जिसके लिए योजना का लाभ जल्द से जल्द प्राप्त करने हेतु आवेदन करें इसका संपूर्ण विवरण नीचे प्रदान किया जा रहा है।

योजना के लाभ हेतु पात्रता

  • योजना का लाभ केबल टीवी से ग्रसित व्यक्तियों के लिए ही प्रदान किया जाएगा जिस का आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं।
  • आवेदक व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से रजिस्टर्ड होने चाहिए तभी उनके लिए योजना का लाभ प्राप्त हो पाएगा।
  • निक्षय पोषण योजना में आवेदन हेतु आपके पास डॉक्टर का सेटिस्फाइड मेडिकल भी होना चाहिए तभी आपके लिए यह योजना लाभदायक हो सकती है।
  • निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत आपके लिए 167 दिनों के अंतराल यानी कि लगभग 5 महीने तक यह राशि प्रदान की जाएगी।
  • भारत के सभी 1300000 टीवी से ग्रसित व्यक्तियों के लिए यह योजना लागू की गई है ताकि उनका भरण-पोषण पूरा किया जा सके।

योजना के तहत मिलनेवाला लाभ

  • निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत देशभर के लाखों व्यक्तियों का डाटा तैयार किया जा रहा है और उन्हें लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है।
  • योजना के अंतर्गत देशभर के 1300000 टीवी ग्रसित लोगों को प्रतिमाह ₹500 की राशि खाते में ट्रांसफर की जाएगी ताकि वह अपना स्वास्थ्य खानपान अच्छा रख सके।
  • निक्षय पोषण योजना में आवेदन करने हेतु आपके लिए निक्षय पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए तभी आप योजना में लाभ ले पाएंगे और सरकार के डाटा में स्थान प्राप्त कर पाएंगे।
  • निक्षय पोर्टल सभी व्यक्तियों के लिए खुला है जिसमें आप अपने समस्त दस्तावेज जमा करते हुए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना को देश भर के 1300000 व्यक्तियों तक पहुंचाने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है ताकि उनके लिए और भी लाभ प्रदान किए जा सके।

निक्षय पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

यह भी पढे : किसान सहायता केंद्र भर्ती 2023: 12वीं पास पर विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी
  • आवेदन के लिए आप सबसे पहले निक्षय पोषण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाएं।
  • आपके लिए सबसे पहले निक्षय पोषण योजना आवेदन जमा करें विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके लिए पात्रता की जानकारी जमा करनी होगी जिसमें आप अपना मेडिकल जांच और अन्य दस्तावेज जमा करें।
  • समस्त जानकारी जमा हो जाने के पश्चात सबमिट कर दें।
  • पोर्टल द्वारा आपके आवेदन की पुष्टि की जाएगी और आपके बैंक खाते में प्रतिमाह ₹500 की राशि ट्रांसफर की जाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

महत्वपूर्ण लिंक

आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करे
HomePageयहाँ क्लिक करे

1 thought on “निक्षय पोषण योजना 2023 : इस योजना के तहत सरकार देंगी हर महीने 500 रुपए, यहाँ से आवेदन करे”

Leave a Comment