मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना : व्यापारियों को आग से हुए माल स्टॉक के नुकसान मे मिलेगी सहाय

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

राज के छोटे एवं बड़े दोनों तरह के व्यापारियों को आगे बढ़ाना चाहती है आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की महत्वकांक्षी योजना लॉन्च हरियाणा सरकार कर रही है। ताकि प्रदेश में व्यापार क्षेत्र की नींव को और अधिक मजबूत किया जा सके। अब 30 सितंबर 2022 को हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के छोटे व्यापारियों को बढ़ावा देने और बाढ़, आग, चक्रवर्ती, आदि से होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए एक और नई योजना को लागू करने की घोषणा की है इस योजना का नाम मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना है ।

अगर आप हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी है और एक छोटे व्यापारी है तो फिर हमारा यह लेख आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होने वाला है आज हम आपको अपने इस लेख में मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023 से संबंधित हर एक महत्वपूर्ण बिंदु को विस्तार पूर्वक समझाइए जा रहे हैं। जिसे आप हमारा यह लेख है पढ़कर आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकें।

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा स्चीम Vyapari Kshatipurti Bima Yojana को हरियाणा के छोटे व्यापारियों कारोबारियों के हित में नियोजित किया गया है। इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों को सामान्य बीमा दर पर आग, बाढ़, चक्रवर्ती तूफान आदि की वजह से होने वाले स्टॉक की नुकसान की पूर्ति की जाएगी। राज्य सरकार इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों को शहरी क्षेत्र में रियायती दरों पर बूथ भी उपलब्ध करवाएगी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) द्वारा इन बूथों पर व्यापारियों को बाजार भाव में 25% की छूट दी जाएगी परंतु यह छूट कब्जाधारियों को नहीं दी जाएगी। इस समय भूत की कीमत ₹17 लाख है लेकिन छूट के बाद यह भूत व्यापारियों को सिर्फ 13 लाख में ही सरकार मुहैया करवाएगी। इसके अलावा व्यापारियों को बैंक से 75% लोन प्रदान करवाने की व्यवस्था भी सरकार द्वारा की गई है।

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना – विवरण

योजना का नाम मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना
शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के सभी छोटे व्यापारी
उद्देश्य बाढ़, आग के कारण स्टॉक के नुकसान की भरपाई करना
यह भी पढे : Central University भर्ती 2023 : प्रोफेसर व अन्य विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य के छोटे व्यापारियों को बीमा प्रदान करना है ताकि आग अथवा बाढ़ की स्थिति में व्यापारियों के होने वाले नुकसान की भरपाई की जा सके तथा व्यापारियों को भविष्य में ऐसी किसी आपदा का सामना ना करना पड़े।

इसके लिए सरकार के द्वारा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से व्यापारियों को पक्के बूथ भी आवंटित किए जायेंगे। साथ ही Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana 2023 के माध्यम से सरकार व्यापारी को बाजार भाव में 25% की छूट भी देगी। जिससे कि राज्य के छोटे व्यापारी अब पूरे सम्मान के साथ अपना जीवन यापन करने के लिए रोजी-रोटी कमा सकेंगे

योजना के लाभ एवं विशेषताए

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने छोटे व्यापारियों के हित में 30 सितंबर शुक्रवार के दिन मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना को राज्य में लागू करने की घोषणा की है
  • इस योजना के तहत राज सरकार द्वारा व्यापारियों को सामान्य बीमा दर से आग एवं वार्ड आदि से हुए माल स्टॉक के नुकसान की भरपाई की जाएगी।
  • व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना हरियाणा के माध्यम से प्रदेश में छोटे व्यापारियों को शहरी क्षेत्र में रियायती दरों पर पक्के बूथ बनाकर अलॉट किए जाएंगे
  • इस योजना के तहत हरियाणा के छोटे व्यापारियों को शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बाजार भाव में 25% की छूट दी जाएगी। लेकिन यह छूट कब्जाधारियों को नहीं दी जाएगी
  • इस समय बूत की कीमत ₹17 लाख है लेकिन हरियाणा सरकार बूत व्यापारियों को 13 लाख मैं रुपए उपलब्ध होगा। इसके अलावा व्यापारियों को बैंक से 75% प्रदान करवाने की व्यवस्था भी की गई है।
  • हरियाणा सरकार ने पंचकुला के सेक्टर 9 में स्थित रहरी बाजार में भीषण आग लग जाने पर इस योजना जैसे प्रस्ताव पर काम करने के बारे में विचार किया था।
  • यह योजना राज के छोटे व्यापारियों को सुरक्षा प्रदान करते हुए उन्हें चिंता मुक्त होकर व्यापार करने के लिए प्रेरित करेगी।
  • मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना 2023 छोटे व्यापारियों को नुकसान से बचाएगी और साथ ही उन्हें पक्के भूत उपलब्ध करवा कर उनका विकास कराएगी।

योजना की पात्रता

  • इस मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति स्चीम का लाभ लेने के लिए आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • यह योजना केवल छोटे व्यापारी ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं
  • राज के कब्जाधारियों को इस योजना के तहत छूट प्रदान नहीं की जाएगी।
  • रजिस्टर छोटे व्यापारी इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं।
यह भी पढे : KPSC भर्ती 2023 : विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जल्द आवेदन करे

आवेदन कैसे करे

हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी जैसे छोटे व्यापारी Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा अभी केवल इस योजना को लागू करने की घोषणा की गई है। जल्द ही सरकार इस योजना को प्रदेश में लागू कर देगी जब सरकार इस योजना को लागू करेगी तब इसके तहत आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान कर देंगे।

Mukhyamantri Vyapari Kshatipurti Bima Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया और आने वाली सभी अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे। क्योंकि जब सरकार इस योजना से जुड़ी आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी साझा करेगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सबसे पहले आवेदन की प्रक्रिया के बारे में अपडेट देंगे इसलिए आपसे निवेदन है कि हमारा इस लेख के साथ आप भविष्य तक जुड़े रहे हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल नोटिफिकेशन Click Here
HomePage Click Here

Leave a Comment