महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना : गरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़की को रु. 75,000 तक की मिलेगी सहाय

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडनवीस द्वारा विधानसभा में बजट 2023-24 पेश करने के दौरान एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। जिसका नाम लेक लाडकी योजना 2023 है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में पैदा होने वाली बच्चियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। Maharashtra Lek Ladki Yojana के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा बच्ची के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई लिखाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह वित्तीय सहायता सरकार द्वारा लड़की के बालिग होने तक प्रदान की जाएगी। जोकि अलग-अलग आयु में कक्षा श्रेणी के अनुसार दी जाएगी। Lek Ladki Scheme को विशेष रूप से लड़कियों के लिए शुरू किया गया है। जिससे गरीब परिवारों में पैदा होने वाली बच्चियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा सकेगा। कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ, कौन होगा पात्र इन सभी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना

दोस्तों महाराष्ट्र राज्य के उप मुख्यमंत्री और साथ ही साथ वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 9 मार्च 2023 के दिन महाराष्ट्र राज्य का बजट पेश किया। इस बजट के दौरान उन्होंने लेक लाडकी योजना की घोषणा की। जिसमें उन्होंने बताया कि प्रदेश का कोई भी गरीब परिवार जिनके यहां बेटी का जन्म होता है तो उन्हें महाराष्ट्र राज्य सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत आपको और अधिक जानकारी बताएं तो इस योजना का लाभ केवल पीले और ऑरेंज कलर के राशन कार्ड धारकों को ही प्राप्त होगा। LLY Maharashtra के कारण गरीब परिवार की बेटियां भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकती है।

Lek Ladki Yojana Maharashtra 2023 के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य सरकार बेटी की आयु 18 वर्ष होती है तब उन्हें ₹75000 का एकमुश्त भुगतान भी करेगी। इन आर्थिक सहायता की मदद से गरीब परिवार की बेटियां भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना भविष्य सुधार सकती है। अगर आपके पास भी पीला और नारंगी रंग का राशन कार्ड है तो आप भी आसानी से Lek Ladki Yojana Online Registration कर सकेंगे। Maharashtra Lek Ladki Yojana के माध्यम से लड़कियों की सामाजिक स्थिति में सुधार किया जा सकेगा। और भूण हत्या जैसे अपराधों को रोका जा सकेगा। लेक लाडकी योजना के तहत बालिका की आयु 18 वर्ष की होने पर सरकार द्वारा 75,000 रुपए की एक मुश्त राशि प्रदान की जाएगी। यह योजना बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने में कारगर साबित होगी। साथ ही बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना – विवरण

योजना का नाम महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना
शुरू कि गई महाराष्ट्र सरकार द्वारा
लाभार्थी गरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़कियां
उद्देश्य बालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा
तक आर्थिक सहायता प्रदान करना
आर्थिक सहाय 18 वर्ष की आयु पर 75000 रुपए
साल 2023

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का उद्देश्य

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा लेक लाडकी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार में बालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान करना है। ताकि समाज में बेटियों के लिए विकसित नकारात्मक सोच को बदला जा सके। और भूण हत्या जैसे अपराधों पर रोक लगाई जा सके। इस योजना के माध्यम से लड़कियों को 5 श्रेणी में आर्थिक धनराशि प्रदान की जाएगी। महाराष्ट्र सरकार द्वारा बच्ची के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। लाभार्थी बालिका की आयु 18 वर्ष होने पर उसे आगे की पढ़ाई के लिए 75 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाएगी। जिससे बेटी को उच्च शिक्षा प्रदान की जा सकेगी। उसका भविष्य उज्जवल बनाया जा सकेगा।

यह भी पढे : Brahmaputra बोर्ड भर्ती 2023 : विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जल्द आवेदन करे

योजना के तहत आर्थिक सहायता

महाराष्ट्र का द्वारा लेख लाडकी योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर एवं पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार में अगर लड़की का जन्म होता है तो जन्म लेने वाली बालिकाओं को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके बाद जब बच्चे स्कूल जाने लगेगी। तो पहले कक्षा में 4000 रुपए की वित्तीय सहायता सरकार की ओर से दी जाएगी। वहीं छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर बच्ची को 6000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी। 11वीं कक्षा में प्रवेश करने पर बालिका को 8000 रुपए दिए जाएंगे। जब लड़की बालिग हो जाएगी यानी 18 वर्ष की हो जाएगी तो सरकार द्वारा उसे 75000 रुपए की एक मुश्तराशि प्रदान की जाएगी। इस राशि का उपयोग बेटी की शादी में किया जा सकेगा। राज्य में इस योजना के संचालन से लड़कियों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जा सकेगा। सरकार द्वारा लेक लाडकी योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को प्रदान करने के लिए दिशा निर्देश भी जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के लाभ एवं विशेषताए

  • लेक लड़की योजना के अंतर्गत गाड़ी परिवार में जन्म लेने वाले सभी बेटियों को लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत जन्म से लेकर शिक्षा तक की शादी आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा दिया जाएगा।
  • पीले और नारंगी राशन कार्ड की राशन कार्ड धारक परिवार में बेटी के जन्म होने पर ₹5000 की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • सभी बेटियों के स्कूल जाने पर पहली कक्षा में उसे ₹4000 वित्तीय सहायता के रूप में दिया जाएगा।
  • जब बेटी छठी कक्षा में प्रवेश करेगी तो उनको सरकार के द्वारा ₹6000 की आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा।
  • वहीं जब ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो उन सभी बेटियों को ₹8000 की मदद की जाएगी।
  • इसके अलावा जब बेटी बाली की यानी 18 वर्ष की हो जाएगी तो उनको सरकार के द्वारा ₹75000 की एकमुश्त राशि दिया जाएगा।
  • यह एकमुश्त राशि उनकी आर्थिक सहायता का लाभ उठाने के लिए लड़की के माता-पिता का बैंक खाता में हस्तांतरित किया जाएगा।
  • सहायता राशि प्राप्त कर परिवार की बेटी की पढ़ाई लिखाई के लिए आर्थिक समस्या का सामना करना नहीं पड़े इसलिए सरकार के द्वारा उन सभी बेटियों को आर्थिक सहायता के रूप में ₹75000 दिए जाते हैं।
  • बेटी का जन्म सरकारी अस्पताल में होना अनिवार्य है इस जहां के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए बेटी के जन्म से ही आवेदन करना होगा।
  • गरीब परिवार के बेटियों के जन्म होने पर उसे वोट नहीं समझा जाए इसलिए इस योजना को आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य में गरीब परिवार में पैदा होने वाले बच्चों को आर्थिक सहायता देने के लिए और उनका भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए इस योजना को आरंभ किया गया।
  • समाज में लड़कियों के प्रति जो नकारात्मक सोच है और और समानता है उनको बदलने के लिए इस योजना को आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच को विकसित किया जाएगा।

योजना की पात्रता

  • Maharashtra Lek Ladki Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को महाराष्ट्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  • लेक लाडकी योजना केवल राज्य की लड़कियां ही पात्र होगी।
  • राज्य के पीले और ऑरेंज राशन कार्ड धारक बालिका के परिवार ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • लेक लाडकी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का बैंक में खाता होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ 18 वर्ष की आयु तक प्रदान किया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • पीला और नारंगी रंग का राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन कैसे करे

जैसा कि आप सभी जानते हैं महाराज सरकार के द्वारा सालाना बजट पेश करने के दौरान राज्य के सभी लड़कियों के लिए Maharashtra Lek Ladki Yojana को आरंभ करने की घोषणा की गई है लेकिन अब सरकार के द्वारा अभी इस योजना के अंतर्गत राज्य में लागू नहीं किया गया है जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना को लागू किया जाएगा तो हम आप सभी को अपने आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सारी आवेदन की जानकारी सार्वजनिक कर देंगे और अभी फिलहाल में आप सभी को इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा क्योंकि अभी इस योजना को आरंभ नहीं किया गया है केवल इस योजना के बारे में घोषणा ही की गई है जैसे ही सरकार के द्वारा इस लेक लाडकी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन सुजुकी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त होगी तो हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे जिससे कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ उठाने में सक्षम हो सकें।

यह भी पढे : CRPF भर्ती 2023 : 10वीं पास पर कांस्टेबल के 9212 पदों के लिए बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करे

  • दोस्तों ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारी कार्यालय से लेक लाडकी योजना फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • उसके पश्चात आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज करके जरूरी दस्तावेजों को लेक लाडकी योजना आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • सभी जानकारी अच्छे से दर्ज होने के पश्चात और जरूरी दस्तावेजों को अटैच करने के पश्चात इस आवेदन फॉर्म को आपने जहां से प्राप्त किया है उसी कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  • इस प्रकार से आप लेक लाडकी योजना महाराष्ट्र के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल वेबसाइट Click Here
HomePage Click Here

Leave a Comment