सरकार ने दिया किसानो को तोहफा अब सस्ते में मिलेगा खाद

किसानो के लिए सरकार ने दिया तोहफा अब सस्ते में मिलेगा खाद, देखे अब कितना सस्ता मिलेगा खाद : सरकार ने किसानों को तोहफा दिया है, जिससे खाद सस्ते में उपलब्ध हो जाएगी। रबी की फसल बोने से पहले खाद जरूर ढाले खेत में , क्योंकि केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है।

केंद्र सरकार किसानों को 51,875 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे रही है। इससे किसानों को फॉस्फोटिक और पोटाश उर्वरक सस्ती कीमत पर मिल सकेंगे। इससे पहले केंद्र सरकार ने पहली छमाही में फॉस्फोटिक और पोटाश उर्वरकों पर 60939.23 रुपये की सब्सिडी दी थी। सरकार फॉस्फोटिक और पोटाश उर्वरकों पर 51,875 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे रही है।

इस रेट मे मिलेगा किसानो को खाद

सरकार द्वारा नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी), पोटाश (के), और सल्फर (एस) के लिए किसानों को सब्सिडी देने का निर्णय लेने के बाद, किसानों को ये सब्सिडी क्रमशः 98.02, 66.93 और 6.12 प्रति किलोग्राम की दर से मिलेगी।

किसानो को इस योजना के तहत मिलेगी सहायता

केंद्र सरकार को रबी-2022 की फसल के लिए सब्सिडी पर 5,187 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। सभी फॉस्फेट और पोटाश उर्वरकों को रियायती/सस्ती कीमतों पर उपलब्ध होने से किसानों को मदद मिलेगी। केंद्र सरकार द्वारा उर्वरकों और कच्चे माल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि की जा रही है।

देखे पहली छ माही में कितनी सब्सिडी मिली

  • सरकार किसानों को यूरिया और 25 ग्रेड उर्वरक रियायती मूल्य पर उपलब्ध करा रही है।
  • सरकार किसानों को फसल उगाने में मदद करने के लिए फॉस्फेट और पोटाश उर्वरकों पर सब्सिडी दे रही है।
  • उर्वरक कंपनियों को दरों के अनुसार सब्सिडी जारी करने की मंजूरी दी जाएगी, ताकि वे किसानों को किफायती खाद उपलब्ध करा सकें।
  • केंद्र सरकार ने इस साल की पहली छमाही में फॉस्फोटिक और पोटाश उर्वरकों पर 60939.23 रुपये की सब्सिडी दी है।

Leave a Comment