किसान सूर्योदय योजना : अब किसान को अधिक समय तक सिंचाई के लिए मिलेगी बिजली

किसान सूर्योदय योजना माननीय नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना गुजरात के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है। किसानों को कृषि से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से एक समस्या का समाधान किया जा रहा है.

इसके अलावा सरकार ने पीएम कुसुम योजना, सोलर फेंसिंग सपोर्ट स्कीम आदि जारी की हैं। जिससे किसान बिजली पैदा कर आय प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि सरकार राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए तीन चरणों में बिजली आवंटित करेगी। किसानों को इसका लाभ लेने के लिए सबसे पहले गुजरात किसान सूर्योदय योजना 2022 करना होगा। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड से आवेदन कर सकते हैं। हम आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी दे रहे हैं, उम्मीदवारों को किसान योजना का लाभ उठाने के लिए लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

किसान सूर्योदय योजना

गुजरात के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना शुरू की गई है। जिसमें किसानों को फसल सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। यह योजना जल्द ही केंद्र सरकार की मदद से गुजरात राज्य सरकार द्वारा लागू की जाएगी। किसान सूर्योदय योजना के तहत केवल गुजरात के किसानों को लाभ मिलेगा। किसान सूर्योदय योजना का लाभ सभी जिलों के किसानों को चरणबद्ध तरीके से दिया जाएगा।

कुछ जिलों का चयन किया गया है जो पहले लाभान्वित होंगे जिनमें पाटन, दाहोद, महिसागर, छोटा उदेपुर, पंचमहल, गिर-सोमना और खेड़ा, आणंद जिलों को प्रथम स्थान दिया गया है। इसके बाद किसानों की स्थिति के अनुसार अन्य जिलों का चयन किया जाएगा। सूर्योदय योजना के तहत 2023 तक गुजरात को व्यवहार्य राज्य बनाने की योजना पर काम चल रहा है। इसलिए विशेष रूप से किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

किसान सूर्योदय योजना – विवरण

योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना
किसने शुरू की माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभार्थी गुजरात का हर किसान
योजना का उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराना
यह भी पढे : महाराष्ट्र बाल संगठन योजना 2023: राज्य सरकार द्वारा अब बच्चों को भी मिलेगी सहाय

किसान सूर्योदय योजना की पात्रता

  • उम्मीदवार गुजरात का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसान होना चाहिए।
  • किसी अन्य राज्य के नागरिक इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • सिंचाई के लिए सरकार द्वारा एक समय निर्धारित किया गया है जिसमें आपको सिंचाई करनी है।
  • आप अन्य समय में सिंचाई नहीं कर सकते।

आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक के भूमि संबंधी दस्तावेज

किसान सूर्योदय योजना का लाभ और विशेषताए

  • किसान सूर्योदय योजना से गुजरात के किसानों को लाभ होगा।
  • इस योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने की है।
  • सरकार ने किसानों को बिजली आपूर्ति का समय दिया है जिसमें वे एक निश्चित समय में अपनी पानी की आवश्यकता के अनुसार सिंचाई कर सकते हैं।
  • गुजरात सूर्योदय योजना के तहत बिजली सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक उपलब्ध कराई जाएगी।
  • किसान सूर्योदय योजना के लिए सरकार द्वारा 3500 करोड़ का बजट बनाया गया है।
  • इस योजना से जिलेवार किसानों को लाभ मिलेगा। पहले चरण में जिन जिलों को ज्यादा पानी की जरूरत है या जहां पानी की मात्रा कम है, वहां बिजली पहुंचाई जाएगी।
  • किसान सूर्योदय योजना के शुरू होने से जिन किसानों की फसल हर बार पानी की कमी के कारण खराब हो रही थी, अब उनकी फसल बर्बाद होने से बच जाएगी।
  • सिंचाई के लिए बिजली मिलने से किसानों की आय दोगुनी होगी और उनके खेत उपजाऊ होंगे।

किसान सूर्योदय योजना का हेतु

जैसा कि आप जानते हैं कि किसानों को कृषि से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें से सिंचाई से जुड़ी समस्याएं सबसे आम हैं। उसके लिए राज्य सरकारें, केंद्र सरकारें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को योजना का लाभ प्रदान करती हैं। लेकिन कई किसान ऐसे हैं जिनके पास सिंचाई के लिए बिजली तक पहुंच नहीं है। और उनकी फसल खराब हो जाती है।

इसके लिए नरेंद्र मोदी गुजरात के किसानों को खासतौर पर सिंचाई के लिए बिजली मुहैया कराएंगे। जिसके लिए सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक का निश्चित समय दिया जाएगा। किसानों को नियमित समय पर सिंचाई करनी पड़ती है। पहले किसान रात में सिंचाई करते थे, इसलिए उन्हें जंगली जानवरों से ज्यादा डर लगता था।

यह भी पढे : BSF भर्ती 2023: हेड कांस्टेबल के 1315 पदों के लिए बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

आवेदन कैसे करे

जो उम्मीदवार इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं और सिंचाई के लिए बिजली की उपलब्धता प्राप्त करना चाहते हैं। उन्हें अभी इंतजार करना होगा क्योंकि यह योजना हाल ही में शुरू की गई है। जिसके लिए सरकार ने अभी तक आवेदन के लिए कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किया है। जब भी कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी होगी या इस योजना में आवेदन करने के संबंध में गुजरात सरकार द्वारा कोई अधिसूचना जारी की जाएगी, तो हम आपको अपने लेख के माध्यम से अपडेट करते रहेंगे। उम्मीदवार जानकारी के लिए समय-समय पर हमारे लेख को भी देखते रहें।

महत्वपूर्ण लिंक

HomePage Click Here

1 thought on “किसान सूर्योदय योजना : अब किसान को अधिक समय तक सिंचाई के लिए मिलेगी बिजली”

Leave a Comment