जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना: छात्रों को निःशुल्क कोचिंग क्लास की मिलेगी सहाय

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana (जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना) Online Apply 2023 – नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं मैं आप सभी को आपने इस आर्टिकल में जैसा कि आप सभी को बता दूं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें और जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत दिल्ली सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग के सभी प्रतिभाशाली छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जा रही है दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने SC/ST छात्रों को IPS,IAS,IRS की परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग दी जा रही है इस योजना का शुभारंभ किया गया है। SC/ST Free Coaching Yojana के तहत कोचिंग का पूरा खर्च दिल्ली सरकार के द्वारा दिया जाएगा आज हम आपको Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जिसको आप अंत तक जरूर पढ़ें और आप भी इस योजना का लाभ उठाएं आज के हमारे इस आर्टिकल में आज हम यह बताने जा रहे हैं जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत आप आवेदन कैसे करेंगे उनकी प्रक्रिया क्या है पात्रता क्या है आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से लगेंगे इत्यादि सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को फ्री कोचिंग के साथ प्रतिमाह ₹2500 का स्कॉलरशिप आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा या योजना छात्राओं के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। Delhi SC/ST Free Coaching Scheme का लाभ केवल छात्र दो बारी उठा सकते हैं आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थी दिल्ली स्कूल से 10वीं या 12वीं के अच्छे होने चाहिए। Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के तहत विद्यार्थियों को परिवार की एक बार सिकाई दो लाख से कम या उन विद्यार्थियों की सारा खर्च दिल्ली सरकार के द्वारा दिया जाएगा अगर छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 200000 से 600000 के बीच होती तो छात्रों को कोचिंग का खर्च 75% थी सरकार के द्वारा उठाया जाएगा बल्कि बाकी खर्च विद्यार्थी के द्वारा स्वयं देना पड़ेगा।

यह भी पढे : मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना: सौर ऊर्जा पावर प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार देगी सहाय

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना – विवरण

योजना का नाम जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना
शुरुआत की दिल्ली के मुख्यमंत्री
लाभार्थी एससी/एसटी उम्मीदवार
उद्देश्य नि:शुल्क कोचिंग के अवसर प्रदान करना
श्रेणी दिल्ली सरकारी योजना

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

  • कोचिंग इंस्टीट्यूट सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860/ या कंपनी एक्ट 2013 के तहत छात्र पंजीकृत होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट के पास तीन साल का अनुभव होना चाहिए।
  • इस योजना के पाठ्यक्रम में 100 छात्रों के साथ न्यूनतम 3 साल की अवधि के लिए संस्थान पूरी तरह कार्यात्मक होना अनवार्य है।
  • संस्थान के पास अपना एक बुनियादी ढांचा होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
यह भी पढे : लाड़ली लक्ष्मी योजना: गरीबी रेखा से नीचे आते परिवारों को ₹1 लाख की राशि दी जाएगी

आवेदन कैसे करे

जो भी दिल्ली के इच्छुक लाभार्थी जो SC/ST वर्ग के विद्यार्थियों को Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन थे ऑफलाइन दोनों तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं नीचे दिए गए तरीकों को आप पंजीकरण कर सकते हैं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको योजना के अधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर 41 सभी जानकारी दर्ज करके एक बार फिर फॉर्म को अच्छी तरह से जांच लें।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट करना होगा।

अगर आप जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कोचिंग सेंटर से आप कोचिंग जाकर वहां रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और इसके बाद फोन में पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड से नंबर के दस्तावेजों को फोटोकॉपी के फॉर्म के साथ एक साथ अटैच करके उसे कोचिंग सेंटर में जमा कर दें अगर छात्र कोचिंग सेंटर से परीक्षार्थी लिखना चाहते हैं तो मुख्यमंत्री जय प्रतिभा विकास योजना का लाभ उठा सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

HomePage Click Here

1 thought on “जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना: छात्रों को निःशुल्क कोचिंग क्लास की मिलेगी सहाय”

Leave a Comment