एकल्यान मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : राज्य सरकार के द्वारा दिए जायेगे 54,100 रुपए

Ekalyan Kanya Utthan Yojana बिहार सरकार द्वारा राज्य में लड़कियों को उनकी शिक्षा और सशक्तिकरण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए लागू की गई एक योजना है। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना और स्कूलों और कॉलेजों से लड़कियों की ड्रॉपआउट दर को कम करना है।

Ekalyan Kanya Utthan Yojana के तहत, सरकार 9वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली या कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जो लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे वितरित की जाती है। छात्रवृत्ति राशि शिक्षा के स्तर और छात्र की श्रेणी पर आधारित है, और सरकार द्वारा समय-समय पर इसकी समीक्षा और अद्यतन की जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा बहुत पहले ही की गई थी इस योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य बालिकाओं में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करना है । EKalyan Bihar Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के तहत बालिकाओं को कुल लाभ ₹54100 दी जाती है जिसे लेने के लिए बालिकाओं को स्नातक की शिक्षा प्राप्त करनी होती है । मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को अलग-अलग चरणों में अलग-अलग प्रकार से धनराशि उपलब्ध कराई जाती हैं । मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ जो भी इच्छुक लाभार्थी लेना चाहते हैं उन्हें कन्या उत्थान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

एकल्यान मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मुख्यमंत्री या बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को अलग-अलग पड़ाव पर अलग-अलग धनराशि दी जाती है । जैसे कन्या उत्थान योजना के तहत बालिका इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करती है तो उन्हें ₹10000 की धनराशि तथा अगर बालिका स्नातकोत्तर करती है तो उन्हें ₹25000 की धनराशि दी जाती है। इसी प्रकार से जन्म तथा उम्र के अलग-अलग पराव पर उन्हें धनराशि उपलब्ध कराई जाती है जो कुल ₹54100 तक होती है । EKalyan Bihar Kanya Utthan Yojana के लिए बिहार राज्य की कोई भी बालिका आवेदन कर सकती हैं । इस योजना के तहत बालिका के जन्म होने पर भी आवेदन किया जा सकता है । चलिए आगे बात करते हैं बिहार कन्या उत्थान योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे कन्या उत्थान योजना पंजीकरण, आवेदन, प्रक्रिया, पात्रता ,आवश्यक दस्तावेज इत्यादि के बारे में ।

एकल्यान मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना – विवरण

योजना का नाम एकल्यान मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
किसने शुरू की मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
विभाग महिला कल्याण विभाग बिहार सरकार
हेतु बिहार में छात्राओं के शिक्षा स्तर को ऊपर उठाना
लाभार्थी बिहार राज्य की हर एक बालिका
योजना का लाभ योजना अंतर्गत कुल 54100 रुपए राज्य सरकार के द्वारा दिए जाते हैं।
यह भी पढे : Sub Inspector भर्ती 2023, SI ओर ASI के पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जल्द आवेदन करे

एकल्यान मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

जैसा आप सभी जानते हैं बिहार मैं एक ऐसा वर्ग भी है जो आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होने की वजह से बहुत पिछड़ा हुआ है साथ ही बिहार में बालिकाओं की शिक्षा को उतनी महत्ता भी नहीं दी जाती थी । बिहार में गर्भपात की भी समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती थी जो फिलहाल खत्म हो चुकी है । कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार की पिछड़े वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कर इनकी शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना है । Kanya Utthan Yojana के तहत आवेदन करने के बाद बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने पर सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे बालिका शिक्षित तथा आत्मनिर्भर और सशक्त भी बन पाती है । वही बात की जाए तो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार की हर बालिकाओं हर जाति धर्म वर्ग के बालिकाओं के लिए राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई बहुत बड़ी योजना है जिसके अंतर्गत बालिकाओं को कुल ₹54100 धनराशि की आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाती है।

एकल्याण बिहार कन्या उत्थान योजना निधि

राज्य सरकार के द्वारा बेटी की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पहले 840 करोड रुपए आवंटित किए गए थे जिसको बढ़ाकर 1400 करोड़ रुपए कर दिया गया एक बार फिर राज्य सरकार के द्वारा इस रकम को बढ़ाकर 2221 करोड रुपए कर दिया गया है । राज्य के जो भी लोग अपनी बेटी को मुख्यमंत्री बालिका उत्थान योजना का लाभ देना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लेना चाहिए क्योंकि कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन समय से चालू और फिर समय से बंद हो जाती हैं फिलहाल आवेदन ऑनलाइन चालू है ।

एकल्यान मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को ₹54100 की कुल धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान बालिका योजना के अंतर्गत प्रदान की जाएगी ।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत केवल बिहार राज्य की लड़कियां ही आवेदन कर सकती हैं ।
  • कन्या उत्थान योजना के तहत ₹54100 की कुल धनराशि बालिका के जन्म से उनके स्नातकोत्तर करने तक में मिल जाती है ।
  • बिहार सरकार के द्वारा राज्य भर के 1.60 करोड़ बालिकाओं को मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ दिया जाएगा ।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए सबसे बड़ी पात्रता जो है की बालिका का विवाह नहीं हुआ हो । ऐसे सभी अविवाहित बालिकाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा ।

एकल्याण बिहार कन्या उत्थान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • कन्या बिहार की स्थाई निवासी होनी चाहिए
  • बालिका अविवाहित होनी चाहिए
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • इंटर पास मार्कशीट ( माध्यमिक+2 के लिए आवेदन करने की स्थिति में )
  • स्नातक पास मार्कशीट (ग्रेजुएशन करने की स्थिति में)
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बालिका के सिग्नेचर
  • कॉलेज का विवरण
  • प्राप्तांक , इत्यादि
यह भी पढे : Army Headquarters भर्ती 2022/23, सेना मुख्यालय के पदों पर बम्पर भर्ती

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करे

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं और हमने आपको जो पात्रता और आवश्यक दस्तावेज बताई हैं उन्हें आप पूरा करने के बाद आवेदन करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक अपनाएं ।

  • सबसे पहले आपको Ekalyan मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के आधिकारिक वेबसाइट Edudbt.Bih.Nic.In पर जाना होगा , जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • यहां पर आप Ekalyan मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (स्नातक ) तथा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (माध्यमिक +2) के लिए अलग-अलग आवेदन करने के लिए लिंक देख सकते हैं ।
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन करें. (Link- 1) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिंक पर क्लिक करेंगे । लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।
  • यहां सबसे ऊपर ने आपको Ekalyan Important Link के अंतर्गत Click Here To Apply का लिंक देखने को मिलेगा।
  • Click Here To Apply के लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । यहां आपको अपनी Registration Number, Date Of Birth, Total Obtained Marks And Captcha Code की जानकारी दर्ज कर लॉगिन करनी होगी ।
  • अब आप लोग इन कहते हैं डैशबोर्ड में पहुंच जाएंगे और यहां पर आपको निम्न चरणों में आवेदन करना होगा ।
  • सभी जानकारी महाविद्यालय की जानकारी इत्यादि जैसे आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा और सबमिट करना होगा ।
  • सबमिट करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म को अंतिम रूप दे के बटन पर क्लिक करना होगा और अपने आवेदन को फाइनल सबमिट कर देना होगा ।
  • फाइनल सबमिट करने के बाद आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म को प्रिंट कर इसे Save कर रख लें ।

महत्वपूर्ण लिंक

HomePage Click Here

2 thoughts on “एकल्यान मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : राज्य सरकार के द्वारा दिए जायेगे 54,100 रुपए”

Leave a Comment