डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना: इस योजना के तहत रु. 1 लाख तक की मिलेगी लोन सहाय

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022 – सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग के नागरिकों का विकास करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जाते हैं। इन प्रयासों के माध्यम से उनको सामाजिक से लेकर आर्थिक मदद उपलब्ध की जाती है। मध्य प्रदेश (MP) सरकार द्वारा भी ऐसी ही एक योजना Launch की गई है। जिसका नाम डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना है। इस Yojana के माध्यम से अनुसूचित जाति के नागरिकों को उपकरण या कार्यशील पूंजी के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। इस Article के माध्यम से आपको MP Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana का पूरा ब्यौरा प्राप्त होगा।आप इस लेख को पढ़कर डॉ भीमराव भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण स्कीम 2022 के अंतर्गत Apply कर सकेंगे। इसके अलावा आपको इस Yojana का उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि से भी अवगत कराया जाएगा।

डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के अनुसूचित वर्ग के नागरिकों को पूर्व में स्थापित सूक्ष्म, लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योगों के कम लागत के उपकरण या कार्यशील पूंजी के लिए 1 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। MP Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana (भीमराव अंबेडकर स्कीम 2022) प्रदेश के अनुसूचित जाति के नागरिकों के उद्योगों का विकास करने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा यह योजना कार्यशील पूंजी की कमी को भी पूरा करेगी। इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति के नागरिकों का विकास होगा एवं उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। यह योजना लाभार्थियों के उद्योग को भी बढ़ावा देगी।

डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना – विवरण

योजना का नाम डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना
किसने आरंभ की मध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थी मध्य प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य आर्थिक सहायता प्रदान करना
राज्य मध्य प्रदेश
आवेदन मोड ऑनलाइन/ऑफलाइन
यह भी पढे : RWF भर्ती 2023: 10वीं पास पर विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, रु. 12,000+ से शुरू वेतन

डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना का उद्देश्य

Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022 (डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति के नागरिकों को उनके पहले से ही स्थापित सूक्ष्म, लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योगों के लिए 1 लाख तक का ऋण उपलब्ध करवाना है। यह ऋण उद्योगों के कम लागत के उपकरण या कार्यशील पूंजी के लिए प्रदान किया जाएगा। ताकि अनुसूचित जाति के नागरिकों के उद्योगों में होने वाली कार्यशील पूंजी की कमी को दूर करके उन्हें दोबारा से उर्जा प्रदान की जा सके। इस योजना के द्वारा अनुसूचित जाति के नागरिकों की बेरोजगारी की समस्या दूर होगी और साथ ही वह विकास की ओर अग्रसर होंगे।

डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लाभ एवं विशेषताए

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य में संत रविदास जयंती पर डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना 2022 को आरंभ किया गया है।
  • प्रदेश के अनुसूचित वर्ग के नागरिकों को उनके पहले से ही स्थापित सूक्ष्म, लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योगों के कम लागत के उपकरण या कार्यशील पूंजी के लिए इस योजना के माध्यम से ₹100000 तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा उद्योगों की कार्यशील पूंजी की कमी को दूर किया जा सकेगा‌। जिससे उद्योग विकास की ओर अग्रसर होगा।
  • इस ऋण की राशि के द्वारा अनुसूचित जाति के नागरिकों के उद्योगों को दोबारा से उर्जा प्रदान की जाएगी।
  • Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana (भीमराव अंबेडकर स्कीम 2022) के द्वारा पात्र लाभार्थी के उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। जिससे राज्य में रोजगार के नए-नए अवसर उत्पन्न होंगे।
  • मुख्यमंत्री जी का यह निर्णय बहुत ही सराहनीय है क्योंकि इसके माध्यम से अनुसूचित जाति के नागरिकों के रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और उनकी जीवन शैली में एक सकारात्मक परिवर्तन आएगा।

योजना के लिए लाभार्थी की पात्रता

  • आवेदनकर्ता को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • अनुसूचित जाति के नागरिक ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।
  • आवेदक का सूक्ष्म,लघु या मध्यम उद्योग पहले से ही स्थापित होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
यह भी पढे : CSIR NCL भर्ती 2023: वैज्ञानिक और अन्य विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

आवेदन कैसे करे

यदि आप डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। जैसे ही सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान करती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बताएंगे। तो यदि आप Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल वेबसाइट Click Here
HomePage Click Here

1 thought on “डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना: इस योजना के तहत रु. 1 लाख तक की मिलेगी लोन सहाय”

Leave a Comment