डिजिटल सेवा योजना: इस योजना के तहत हर ग्राम में बांटे जाएगे मोबाइल फोन

Rajasthan Mukhyamantri Digital Seva Yojana (मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना) 2023 Online Registration, Free Smartphone Yojana – राजस्थान सरकार द्वारा बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ कार्यों को आसान बनाने के लिए सरकारी कार्यों के साथ-साथ कई तरह की योजनाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से नागरिकों को प्रदान करना शुरू कर दिया गया है। जिसे देखते हुए राज्य में डिजिटल माध्यम से कार्यों को पूरा करने में सहयोग देने के लिए राजस्थान ने वित्तीय वर्ष 2023-23 के जारी बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई है, इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य में चिरंजीवी परिवार की मुखिया महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए निःशुल्क फ्री स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध करवाएगी। इससे महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा सुलभ हो जाएगी और वह अपने कार्यों को ऑनलाइन स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से पूरा कर सकेंगी।

डिजिटल सेवा योजना

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाओं को फ्री स्माटफोन उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसमें 3 वर्ष तक इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी। यह स्मार्टफोन प्रदेश की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। स्मार्टफोन की प्राप्ति करने के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को प्रदान किया जाएगा। Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 को आरंभ करने की घोषणा बजट भाषण 2023- 23 में की गई थी। यह योजना प्रदेश की महिलाओं के लिए डिजिटल सेवा को सुलभ बनाएगी। इसके अलावा सभी सरकारी योजनाओं की पहुंच भी महिलाओं तक सुनिश्चित करेगी।

डिजिटल सेवा योजना – विवरण

योजना का नाम डिजिटल सेवा योजना
किसने आरंभ की राजस्थान सरकार
लाभार्थी राजस्थान की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना
आवेदन मोड ऑनलाइन/ऑफ़लाइन
यह भी पढे : GSECL भर्ती 2023, विधुत्त सहायक के पदों पर बम्पर भर्ती, 20 हजार तक मिलेगी सैलरी

डिजिटल सेवा योजना का उद्देश्य

महिलाओं की स्थिति को बेहतर एवं मजबूत बनाने के प्रयोजन से राजस्थान सरकार ने Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 की शुरुआत की है। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का एक मात्र उद्देश्य राज्य में रहने वाली महिलाओं को डिजिटल माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना है, ताकि वह राज्य में जारी होने वाली सुविधाओं के बारे में अपडेटेड रहे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देने में कारगार साबित होगी। इस योजना का लाभ मिल जाने से महिलाएं अपने हुनर को और निखार पाएगी, और नई-नई तकनीके सीख पाएंगी। अगर राज्य में महिलाओं को लेकर सरकार कोई योजना एवं सुविधा को शुरू करती है, तो लाभार्थी घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन की मदद से आवेदन करने में सक्षम होगी। Free Smartphone Yojana के सफलतापूर्वक जारी होने से राज्य में महिलाओं की स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा।

डिजिटल सेवा योजना का लाभ तथा विशेषताए

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को स्मार्ट फ़ोन का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा स्मार्ट फ़ोन के साथ-साथ महिलाओं को 3 वर्ष तक का इंटरनेट भी निशुल्क मुहैया कराया जाएगा।
  • राजस्थान राज्य की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा।
  • राज्य में रहने वाली चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके स्मार्ट फ़ोन प्राप्त कर पाएंगी।
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने Mukhyamantri Digital Seva Yojana की घोषणा बजट 2023- 23 में की है, जिसका लाभ राज्य की पात्र महिलाओं को होगा।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं की समाजिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा एवं वह घर बैठे डिजिटल सेवाओं का लाभ ले सकेंगी।
  • राज्य सरकार महिलाओं के लिए नई-नई योजनाओं को आरंभ करती रहती है, इस स्मार्ट फ़ोन के मदद से वह इन योजनाओं के लिए अपडेटेड रहेंगी।
  • Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 के अंतर्गत मिलने वाले स्मार्टफोन के लिए महिलाओं को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

डिजिटल सेवा योजना की पात्रता

  • आवेदन करने वाली महिला राजस्थान राज्य की स्थाई नागरिक होनी चाहिए।
  • मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत केवल चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया ही अपना आवेदन कर सकती है।

डिजिटल सेवा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
यह भी पढे : राज्य स्तर पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा जेलर के पदों पर बम्पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

आवेदन कैसे करे

राजस्थान राज्य की सरकार ने अभी Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023 को आरंभ करने की घोषणा की है। किसी भी विभाग अथवा मंत्रालय के द्वारा इस योजना में आवेदन के सम्बन्ध में कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है। अभी राज्य की सरकार ने इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की है। बहुत जल्द ही सरकार इस योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट शुरू करेगी, जिसकी जानकारी एवं आवेदन प्रक्रिया सभी नागरिको को इस आर्टिकल के माध्यम से मुहैया करा दी जाएगी। सभी नागरिकों से सादर निवेदन है, कि वह इस आर्टिकल के साथ बने रहें।

महत्वपूर्ण लिंक

HomePage Click Here

1 thought on “डिजिटल सेवा योजना: इस योजना के तहत हर ग्राम में बांटे जाएगे मोबाइल फोन”

Leave a Comment