CG छात्रवृत्ति योजना 2023: दूसरी बालिका के जन्म पर माताओं को मिलेगा 5 हजार का लाभ

[आवेदन] सीजी कौशल्या मातृत्व योजना (कौशल्या मातृत्व योजना) ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के बजट 2023 में एक नई सीजी कौशल्या मातृत्व योजना शुरू की है। इस कौशल्या मातृत्व योजना में, सरकार। दूसरी बालिका के जन्म पर माताओं को प्रोत्साहन देंगे। सहायता राशि रुपये की होगी। 5,000 जिसके लिए नवजात शिशुओं की माताएं आवेदन कर सकती हैं। सीजी राज्य सरकार। कौशल्या मातृत्व योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आमंत्रित कर सकते हैं।

CG छात्रवृत्ति योजना 2023

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए सह-सहयोगी दादा-दादी योजना की शुरुआत की है। सीएम ने कहा कि “छत्तीसगढ़ की संस्कृति में महिलाओं का हमेशा उच्च स्थान रहा है। समाज में बेहतर स्थिति के बावजूद महिलाएं आर्थिक भागीदारी के मामले में पुरुषों से पीछे हैं। तो, रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कौशल्या मातृत्व योजना शुरू की गई है। दूसरी बेटी के जन्म पर महिला हितग्राहियों को बालिका के पालन-पोषण और शिक्षा के लिए सहायता के रूप में 5000 रु.

गौठानों में गोबर से वर्मीकम्पोस्ट सहित विभिन्न सामग्री तैयार करने वाली महिलाओं का जिक्र करते हुए सीएम बघेल ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं द्वारा गाय के गोबर से पेंट निर्माण और बिजली उत्पादन की बात कही. आयोजन के दौरान आंगनबाडी सेवाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं छत्तीसगढ़ महिला कोष योजनाओं का लाभ लेकर महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने वाली स्वयं सहायता समूहों को सम्मानित किया गया. इसी तरह, “सखी वन स्टॉप सेंटर” और “नवा बिहान योजना” के तहत महिला सुरक्षा की दिशा में कार्यरत अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।

जबकि, “कन्या विवाह योजना” कॉफी टेबल बुक, सखी वन स्टॉप सेंटर टेलीफोन डायरेक्टरी और महिला सशक्तिकरण से संबंधित योजनाओं के ब्रोशर का विमोचन किया गया। महिला सशक्तिकरण की दिशा में सरकार द्वारा किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए बघेल ने कहा कि अब गौठानों को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है, इससे महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। तीजा-पोरा के मौके पर राज्य सरकार ने एक लाख रुपये का कर्ज भी माफ किया है. महिला कोष से स्वयं सहायता समूहों को 13 करोड़ और उनकी ऋण सीमा को दोगुना किया।

यह भी पढे : बीमारी सहायता निधि योजना 2023: गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को रु. 2 लाख तक की मिलेगी सहाय

CG छात्रवृत्ति योजना – विवरण

योजना का नाम CG छात्रवृत्ति योजना 2023
लाभार्थी दूसरी बेटी को जन्म देने वाली माताए
सहाय राशि 5000 रुपये

CG छात्रवृत्ति योजना की पात्रता

नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही सीजी कौशल्या मातृत्व योजना 2023 के लिए पात्र हैं: –

  • दूसरी बेटी को जन्म देने वाली माताएं।
  • माता की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • उसका सार्वजनिक संस्थान में संस्थागत प्रसव होना चाहिए।

सीजी कौशल्या मातृत्व योजना के लिए यह पात्रता मानदंड केवल दूसरे जीवित जन्मों के लिए मान्य है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता (बैंक पासबुक की कॉपी – फ्रंट पेज)
  • माता का आयु प्रमाण
यह भी पढे : UPSC भर्ती 2023: विभिन्न 1255 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

छत्तीसगढ़ में योजना तहत 5000 रुपये की घोषणा

विधानसभा सत्र के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ बजट 2021 पेश किया. यह राज्य में किसानों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए था, जबकि सरकार के “गढ़बो नवा छत्तीसगढ़” (एक नया छत्तीसगढ़ बनाएं) के आदर्श वाक्य पर खरा उतरा। सीजी बजट हाइट के माध्यम से विकास की अवधारणा को परिभाषित करता है, जहां एच समग्र विकास के लिए खड़ा है, ई शिक्षा के लिए (सभी के लिए समान अवसर), आई बुनियादी ढांचे के लिए, जी शासन के लिए, एच स्वास्थ्य के लिए और टी परिवर्तन के लिए है। सीजी बजट में किए गए आवंटन इस प्रकार हैं: –

  • रु. पशुपालकों से गोबर खरीदने और उसे जैविक वर्मीकम्पोस्ट में बदलने की पायलट परियोजना के रूप में गोधन न्याय योजना के लिए 175 करोड़ रुपये। रु. योजना के तहत 80 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया और राज्य में कई स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित 71,000 क्विंटल से अधिक वर्मीकम्पोस्ट का भुगतान किया गया।
  • किसानों को सीधे नकद हस्तांतरण के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना रुपये आवंटित किया गया था। 5,760 करोड़ रु. पिछले साल से 660 करोड़ जब योजना शुरू की गई थी।
  • राज्य भर में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे। उन्होंने रुपये आवंटित करते हुए 119 नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल, 21 छात्र छात्रावास, 8 कॉलेजों की भी घोषणा की। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं के छात्रावास संचालन हेतु 372 करोड़ रुपये।
  • राज्य सरकार। रुपये की भी घोषणा की। तीन मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए 300 करोड़।
  • बघेल ने राज्य में कार्यरत ‘स्वच्छता दीदियों’ के वेतन में भी वृद्धि की घोषणा की।
  • रु. श्री राम वन गमन पर्यटन परिपथ के प्रति आम जनता की श्रद्धा एवं लोकप्रियता को देखते हुए चिन्हित कार्यों को गति देने के लिए 30 करोड़ रुपये।

महत्वपूर्ण लिंक

HomePage Click Here

1 thought on “CG छात्रवृत्ति योजना 2023: दूसरी बालिका के जन्म पर माताओं को मिलेगा 5 हजार का लाभ”

Leave a Comment