आयुष्मान सहकार योजना: इस योजना के तहत सभी लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का मिलेगा लाभ

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

आयुष्मान सहकार योजना की Ayushman Sahakar Yojana 2022(NCDC) की शुरुआत 19 October 2020 को की गई थी। इस योजना के तहत Medical Collage के निर्माण के लिए कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। यहाँ योजना Digital Health Mission के तहत कार्य करेगी और ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाएगी। जिससे की ग्रामीणों में होने वाली मृत्यु दर को कम किया जा सकेगा।

सहकारी समूह या समितियों को एनसीडीसी 9.6 ब्याज प्रतिशत पर ऋण उपलब्ध कराएगी। और मेडिकल कॉलेज, मेडिकल सेंटर, लैब, डाग्यनोस्टिक सेंटर खोले जाएंगे। अब इन स्वास्थ्य सेवाओं को जल्द ही उन ग्रामीण क्षेत्रों में भी जोड़ा जाएगा जहां योजना शुरू होने के बाद से अस्पताल की सुविधा नहीं थी।

आयुष्मान सहकार योजना

आयुष्मान सहकार योजना भारत सरकार की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से सरकार ग्रामीण भारत में अच्छी और सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। इस के माध्यम से, भारत सरकार, राष्ट्रीय सहकारिता के सहयोग से, ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पतालों के निर्माण, आधुनिकीकरण और नवीनीकरण, अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं और बेहतर शिक्षा का आयोजन करेगी।

इस योजना के केंद्र सरकार और सहकारिताएं स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में सहयोग करेंगी और केंद्र सरकार उनके साथ काम करने वाली सहकारी समितियों को अस्पताल और मेडिकल स्कूल खोलने का अधिकार देगी। इस योजना में दिया गया ऋण राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा अधिमान्य दर पर प्रदान किया जाएगा।

आयुष्मान सहकार योजना – विवरण

योजना का नाम आयुष्मान सहकार योजना
उद्देश्य सभी लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना
किसने शुरुआत की संदीप नायक
लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्रों के लोग
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
आवेदन मोड ऑनलाइन/ऑफलाइन
यह भी पढे : सौभाग्यवती योजना: इस योजना के तहत गर्भधारण से लेकर शिशु जन्म तक की सारी जरूरतों पूरी करेगी सरकार

आयुष्मान सहकार योजना की पात्रता

  • Ayushman Sahakar Yojana 2022किसी भी सहकारी राज्य/बहुराज्य सहकारी समितियों के तहत कोई भी सहकारी समिति लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है।
  • एनसीडीसी योजना के तहत प्राप्तकर्ताओं को राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकारों के माध्यम से सहायता प्रदान की जाएगी।
  • प्रशासन द्वारा एनसीडीसी को प्रत्यक्ष वित्त पोषण किया जाएगा ताकि वह सहकारी समितियों को लाभ दे सके।
  • वे सरकार या सहकारी अस्पताल/स्वास्थ्य सेवा/स्वास्थ्य शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता के पात्र होंगे।
  • भारत सरकार अन्य योजनाओं या कार्यक्रमों से संबंधित अन्य फंडिंग एजेंसियों को अनुमति देगी।

आयुष्मान सहकार योजना के मुख्य तथ्य

  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना किसानों के कल्याण और स्वास्थ्य के लिए बुनियादी ढांचे के विकास को मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।
  • एनसीडीसी योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों को अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और अन्य सुविधाएं मिलेंगी।
  • इस योजना का लाभ उठाकर सहकारी संस्थाएं भी वित्तीय सहायता प्राप्त कर अस्पताल और मेडिकल स्कूल खोल सकेंगी।
  • इस योजना के तहत मेडिकल और डेंटल स्कूल और नर्सिंग और पैरामेडिकल शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थानों को भी केंद्र सरकार से सहायता मिलेगी।
  • इस घटना में कि कुछ डॉक्टर, चाहे वे सहकारी हों, अपनी फिजियोथेरेपी सेवाओं के साथ एक अस्पताल या केंद्र शुरू करने के लिए सेना में शामिल होते हैं, उन्हें इस योजना से लाभ होगा।

आयुष्मान सहकार योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत सहकारी समितियों को ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल और शिक्षण संस्थान खोलने का अधिकार होगा जिससे काम में तेजी आएगी और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य तेजी से होंगे.
  • इस योजना के तहत सहकारी समितियां एनसीडीसी (राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम) से ऋण ले सकेंगी।
  • सरकार द्वारा प्रदान की गई इस सहायता से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं और परिवहन मिलेगा, जब उनके अपने क्षेत्र में अस्पताल और विश्वविद्यालय होंगे, तो यात्रा के समय की बचत होगी।
यह भी पढे : NSCBMC भर्ती 2023: 12वीं पास पर स्टाफ नर्स के विभिन्न पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

आवेदन कैसे करे

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा दिया गया ऋण बहुत ही कम ब्याज दरों पर उपलब्ध होगा। हमने पिछले साल महसूस किया कि हमें कोरोनावायरस के समय में और अधिक अस्पतालों की आवश्यकता है। क्योंकि बीमार होने वालों की संख्या अस्पताल में उपलब्ध जगह से ज्यादा हो गई थी। ऐसे में और अस्पताल और स्कूल खोलकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रगति की जाएगी।

एनसीडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी संदीप नायक ने कहा कि वर्तमान में देश में सरकारी समितियों द्वारा संचालित लगभग 52 अस्पताल हैं। इन अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों की संख्या भी करीब 5,000 है। इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि हम पहले ही कह चुके हैं। देश में डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Www.Ncdc.In पर जाएं।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको एनसीडीसी एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको सहकार मित्र लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने पर आपकी Screen पर एक नया पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन Link पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फॉर्म दिखाई देगा। आपको फॉर्म में कुछ जानकारी भरनी होगी, जैसे नाम, ईमेल आईडी, जन्म तिथि आदि।
  • सभी जानकारी भरें और रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा, लॉग इन करने के लिए आपको यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा। और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑफिशियल वेबसाइट Click Here
HomePage Click Here

1 thought on “आयुष्मान सहकार योजना: इस योजना के तहत सभी लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का मिलेगा लाभ”

Leave a Comment